SHIVPURI NEWS - खबर का असर: थीम रोड पर खुले में संचालित हो रही 7 दुकानों को बंद कर 1 को किया सीज

Bhopal Samachar
शिवपुरी। नगर पालिका शिवपुरी मप्र के सीएम मोहन यादव के पहले आदेश को अमल में लाने के लिए सडको पर आई। नपा का अमले ने माधव चौक के पास स्थित मस्जिद की दुकानों में बेधडक बेची जा रही मीट की दुकानों पर जुर्माना किया और उन्हें सील किया,इससे पूर्व शिवपुरी समाचार ने इस मामले को लेकर खबर का प्रकाशन किया था कि मुख्यमंत्री का पहला आदेश गायत्री शर्मा की डस्टबिन में,शीर्षक से खबर का प्रकाशन किया था,उसके बाद नगर पालिका ने इस आदेश पर अमल करना शुरू किया था।

मप्र के मुखिया सीएम डॉ मोहन सिंह यादव ने सीएम बनने के बाद सबसे पहले इस कानून को अमली जामा पहनाने के आदेश दिए थे। इस कानून के बाद शहर में खुले में मीट बिक्री पर बिना पंजीयन दुकान संचालन पर रोक है। इसे लेकर नगर पालिका ने दुकानदारों से पंजीयन कराने के लिए भी कहा था। लेकिन कई दुकानदारों ने पंजीयन न करते हुए बीच शहर में मीट की दुकानों का संचालन जारी रखा।

इस पर शनिवार को नगर पालिका के स्वच्छता निरीक्षक योगेश शर्मा नपा के मदाखलत दस्ते के साथ माधव चौक स्थित मस्जिद के पास पहुंचे और दुकानदारों पर जुर्माना कर उन्हें सील करने की कार्रवाई शुरू की तो दुकानदारों ने उनसे दो घंटे का समय मांगा ताकि, वह दुकान खाली कर सके।

इस पर नपा अमले ने मौके पर उक्त कार्रवाई को रोकते हुए दुकानों को खाली कराने का समय दिया। जिस पर दुकानदारों ने उक्त मीट की दुकानों को दो घंटे के भीतर खाली किया और ताला जड़ दिया। अब नपा अमले का कहना है कि अगर फिर से दुकानें संचालित पाई गई तो जुर्माने के साथ दुकानदारों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

सात दुकानें कराई खाली, एक की सील शनिवार को नगर पालिका के मदाखलत दस्ते के द्वारा दुकानों को खाली कराने की कार्रवाई की गई। इसमें नगर पालिका अमले ने सात मीट दुकानों को खाली कराकर उन्हें बंद कराया। वहीं इसी के पास एक दुकान और मीट की संचालित पाई गई, जिस पर नपा अमले ने जुर्माना किया और दुकान को सील करने की कार्रवाई की। इस तरह से नपा अमले के द्वारा सात दुकानों को बंद कराने के साथ एक दुकान को सील करने की कार्रवाई को अंजाम दिया गया।

निरंतर जारी रहेगी मीट दुकानों पर कार्रवाई नगर पालिका अब शहर सहित गली-मोहल्लों में भी मीट की दुकानों को बंद कराएगी। इसे लेकर नपा के स्वच्छता निरीक्षक ने कहा कि अगर उन्हें आगे शिकायत मिलती है तो वह कार्रवाई करेंगे। फिलहाल उनके द्वारा शहर में अन्य जगह भी कार्रवाई की जाएगी जो कि निरंतर जारी रहेगी। जिसमें वह गली-मोहल्लों में भी घूमेंगे। यहां किसी भी धार्मिक स्थल से 100 मीटर की दूरी व रिहायशी इलाकों में उक्त दुकानों का संचालन नहीं होने देंगे।

दुकानदारो के किया विरोध
जब नगर पालिका के अधिकारी मस्जिद के पास संचालित मीट की दुकानों पर कार्यवाही कर रहे थे। तभी कुछ दुकानदारों ने इसका विरोध करते हुए कहा की नगर पालिका ने अभी तक हमें जगह चिन्हित नहीं की है साथ ही हमारे लाइसेंस भी नहीं बने है। हम क्या करे हमने 10 दिनों से दुकान नहीं खोली थी आज दुकान को खोला तो नियम का पालन कर खोल रहे है इसके बाद भी हमारी दुकानों को बंद करवा दिया है। नगर पालिका या तो हमें जगह चिन्हित कर दे या फिर हमें दुकान संचालित करते दे।

यह रही लाइसेंस प्रक्रिया
अब तक करीब 90 लोगों ने लाइसेंस के लिए आवेदन आये है जिसमें से जब दस्ता बेजों की पड़ताल की कई तो करीब 25 लोगों के दस्तावेज कम्पलीट है। जिनको कुछ ही दिनों बाद लाइसेंस प्राप्त हो जाएगे। अभी लेकिन अधिकारियों के अनुसार अभी किसी भी दुकानदार को लाइसेंस जारी नहीं किया गया है। क्योंकि पोर्टल में कुछ तकनीकी खराबी आ गई है। अभी शहर में लगभग सभी दुकानें बिना लाइसेंस के ही संचालित है।

नगर पालिका ने बैठक कर यह दिये थे निर्देश
बीते 15 दिसंबर को नगर पालिका ने मांस व्रिकेताओं के साथ बैठक की थी बैठक में मुख्य नगर पालिका सीएमओ केशव सगर द्वारा बताया गया कि नगर पालिका अधिनियम 1961 की धारा 268 और 269 के तहत नगरीय क्षेत्र में अनुमति लाइसेंस के बिना पशु मांस और मछली के विक्रय नहीं करने का प्रावधान है। जो भी दुकान संचालक बिना लाइसेंस के बिक्री कर रहे हैं, वह 3 दिन के अंदर अपनी दुकान का लाइसेंस बनवा लें। इसके बाद उन पर चालानी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही दुकान को सील भी किया जा सकता है।

एक स्थान पर ही होगी मांस मछली की सभी दुकानें संचालित
बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा ने बताया था कि शहर में मीट मार्केट सहित अलग-अलग जगह मांस-मछली बिक रही है। हम प्रयास कर रहे हैं कि शहर में एक स्थान तय कर वहीं पर मांस मछली की दुकानें लगाई जाए। इसके लिए 3 स्थान भी चिन्हित किए गए हैं। जल्द ही कलेक्टर से चर्चा कर एक स्थान का चयन किया जाएगा।

नया मीट मार्केट बनाने का प्रस्ताव
शहर के बाहर नया मीट मार्केट बनाने का प्रस्ताव बनाने पर प्रक्रिया चल रही है। जहां सभी की सहमति होगी, वहां उक्त मीट मार्केट बनाया जाएगा। जिससे कि एक ही स्थान पर दुकानदार दुकानों का संचालन कर सके। -
योगेश शर्मा, स्वच्छता निरीक्षक, नपा शिवपुरी