SHIVPURI NEWS - शहर के 32 मंदिर चिन्हित,रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का होगा लाइव टेलीकास्ट

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी भगवान प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर नगरीय क्षेत्रों में बने मंदिरों में लोगों की अधिक उपस्थिति को देखते हुए आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास संचालनालय ने आयुक्त समस्त नगर पालिक निगम, मुख्य नगर पालिका और नगर परिषद को दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

आज इसी क्रम में नगर पालिका शिवपुरी के द्वारा साफ सफाई और दरोगा सहित कर्मचारियों की टीम बनाई गई हैं। नगर पालिका के द्वारा शहर भर के 32 मंदिर चिन्हित किये गये है। जहा अब एक हफ्ते तक नगर पालिका साफ सफाई का काम कराइगी।

शासन के निर्देश हैं कि नगरीय निकायों में सभी सार्वजनिक और आवासीय क्षेत्रों में नागरिकों की भागीदारी से सघन सफाई अभियान चलाया जायें। इस दौरान निकायों में सफाई व्यवस्था पर विशेष निगरानी रखी जायें। अभियान के दौरान विशेष रूप से मंदिरों के आसपास स्थानीय नागरिकों, जन-प्रतिनिधियों और युवाओं की भागीदारी अधिक से अधिक सुनिश्चित की जाए।

इसके अलावा मंदिरों पर भंडारों, दीपदान सहित अन्य अयोजन किए जाएंगे। इस दौरान मंदिर की भजन मंडलियों द्वारा मंदिर पर आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा भजन संध्याओं के आयोजन की व्यवस्था नोडल अधिकारियों द्वारा मंदिर प्रबंधन से समन्वय स्थापित कर की जाएगी। निकाय में उपलब्ध सार्वजनिक

स्कूल कॉलेजों से लेकर कोचिंग संस्थानो पर प्रसंगों और परिचर्चा का भी किया जाएगा आयोजन

इसके अलावा प्रदेश स्तर से बच्चों को भगवान राम के जीवन चरित्र से रूबरू कराने के लिए शिक्षा संस्थानों में मर्यादा पुरुषोत्तम राम के प्रसंगों पर परिचर्चा कराने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसी के चलते नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि बच्चों के बीच स्कूलों और कालेजों में भगवान राम के प्रसंगों पर चर्चा के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाए। इसके अलावा स्वच्छता अभियान के प्रति जन जागरूकता बढ़ाने के लिये रंगोली प्रतियोगिताओं का भी आयोजन कराया जाएगा। श्रेष्ठ कार्य करने वाले युवाओं को पुरस्कृत भी किया जाए।

शौचालय की व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखा जाएगा जिससे श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की असुविधा न हों। निकाय स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों में सांसद, विधायक, नगरीय निकायों के जन प्रतिनिधि, स्व-सहायता समूह के सदस्य, वरिष्ठ नागरिक एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को आमंत्रित किया जाएगा। मंदिरों पर 22 तारीख को भगवान की प्राण प्रतिष्ठा का लाइव टेलीकास्ट हो सके, इसके लिए मंदिरों पर मौजूद एलईडी आदि का उपयोग कर लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था की जाएगी।