SHIVPURI NEWS - लुकवासा में 31 हजार दीपों के प्रकाश से जगमग हुई कारी रात, 600 लीटर तेल खर्च

Bhopal Samachar
शिवपुरी। 22 जनवरी को अयोध्या रामलला की धूम केवल अयोध्या तक सीमित नहीं बल्कि गांव गांव तक में इसकी धूम रही,शिवपुरी जिले की कोलारस विधानसभा की भाजपा नेता हरिओम रघुवंशी की पंचायत लुकवासा में शिवपुरी जिले का सबसे भव्य उत्सव रहा। सुर्यकुल के श्रीराम के उत्सव में लुकवासा की शाम जब 31 हजार दीपों को जलाया गया तो दीपों के प्रकाश कारी रात जगमगा उठी।

पंचायत की 500 बेटियों ने संभाला मोर्चा

हरिओम रघुवंशी ने बताया कि 31 हजार दीपो को जलाना एक चुनौती थी। इस काम के लिए हमारी पंचायत की बेटियों ने मोर्चा संभाला,बिटिया सुबह 10 बजे से अपने काम जुट गई,कुछ बेटियों ने दीपक साफ करे तो कुछ बेटियों ने रंगोलिया बनाई। इन दीपो को जलाने के लिए मेडिकल वाली रूई के बंडल गांव में बांट दिए गए थे जिससे महिलाओं ने रुई की बत्ती बनाई गई थी, इन 31 हजार दीपों को जलाने के लिए 600 लीटर तेल लगा था।

ग्राम पंचायत के सभी मंदिरों की पोशाक को बदला गया

ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले श्री राम जानकी मंदिर, श्री हनुमान मंदिर, श्री राधा कृष्ण मंदिर, श्री तिरुपति भगवान मंदिर,श्री भोलेनाथ मंदिर, श्री विष्णु भगवान,माँ निहाल देवी, माँ शारदा मंदिर और माँ मैहर वाली माता मंदिरों की साफ.सफाई कराई गई। उनके नवीन वस्त्र व ध्वज भी बदले गए।

आल्हा भजन गायिका संजू बघेल की भजन संध्या चली रात तक

इसके बाद पंचायत में सोमवार की रात भजन संध्या का भी आयोजन किया था। राम भक्ति में डूबी यह भजन संध्या रात 1 बजे तक चली थी। बता दें कि भजन संध्या में जबलपुर की रहने वाली मशहूर देवी गीत आल्हा भजन गायिका संजू बघेल को आमंत्रित किया गया था। जिनके भजन संध्या गाए गए गीतों और आल्हा को सुन ग्रामीण राम भक्ति में लीन नजर आए।

भजन संध्या निर्धारित समय के बाद भी रात दो बजे तक चलती रही।लुकवासा पंचायत में प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव मनाने की तैयारी सरपंच जिज्ञासा हरिओम रघुवंशी और पंचायत के लोगों ने कई दिनों पहले से कर रखी थी।