SHIVPURI NEWS - जल जीवन मिशन का अंतिम चरण नए साल 2024 में 841 गांव के घर घर पहुंचेगा पानी

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जल जीवन मिशन के तहत नए साल 2024 में 841 गांवों के लोगों को घर-घर पीने का पानी उपलब्ध हो जाएगा। इसे लेकर जलावर्धन परियोजना का काम अब अंतिम चरण में आ चुका है। यहां वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाकर तैयार हो चुका है। जबकि मड़ीखेड़ा इंटेकवेल बनाने का काम शुरू हो चुका है। इसके बनते ही यहां लाइन बिछाकर वाटर सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। जिसे लेकर कार्य तेजी से किया जा रहा है।

जल जीवन मिशन के तहत जिले के 841 गांवों में घर-घर पानी पहुंचाने के लिए 828 करोड़ रुपए की लागत से जलावर्धन परियोजना पर काम किया जा रहा है। इसमें सतनवाड़ा के पास 97.1 एमएलडी पानी को फिल्टर करने के लिए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनकर तैयार हो चुका है। यहां मड़ीखेड़ा डेम पर इंटकवेल बनाने का काम भी शुरू हो चुका है।

यहां इंटकवेल लगभग मार्च-अप्रैल तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसके साथ ही लाइन बिछाने का काम नवंबर 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। जिसके साथ ही नए साल में ही 841 गांवों के लोगों को पीने का पानी घर-घर नल कनेक्शन के माध्यम से उपलब्ध हो सकेगा। इसे लेकर जल जीवन मिशन के तहत उक्त परियोजना पर तेजी से काम किया जा रहा है। जिससे कि योजना को 2024 तक पूरा कर लोगों को इसका फायदा दिलाया जा सके।

250 गांवों में अप्रैल-मई में हो जाएगी सप्लाई शुरू जल जीवन की इस परियोजना का काम इतनी तेजी से किया जा रहा है कि परियोजना में शामिल 841 गांवों में से 250 गांवों में पीने का पानी अप्रैल-मई 2024 में ही पहुंच जाएगा। क्योंकि 841 गांवों में से 250 गांवों में निर्माण एजेंसी के द्वारा पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया गया है।


जिसकी टेस्टिंग इंटकवेल का निर्माण पूरा होने के साथ ही कर ली जाएगी और अप्रैल-मई तक यहां वाटर सप्लाई ग्रामीणों के लिए चालू कर दी जाएगी। वहीं शेष गांवों में पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया गया है, जिसे भी कंपनी के द्वारा साल 2024 में ही पूरा कर लिया जाएगा।