SHIVPURI NEWS - बच्चों और बड़ो के लिए निशुल्क हृदय रोग निदान शिविर 10 जनवरी को,देखें लोकेशन

Bhopal Samachar

शिवपुरी। भारतीय रेडक्रास सोसायटी और जिला स्वास्थ्य समिति के संयुक्त तत्वावधान में निशुल्क हृदय रोग निदान शिविर का आयोजन अस्पताल चौराहे पर स्थित राजमाता विजयाराजे सिंधिया रेडक्रॉस परिसर (कल्याणी धर्मशाला) में 10 जनवरी 2024 को सुबह 11 बजे से आयोजित किया जाएगा।

इस शिविर में भोपाल के अंनत हार्ट हॉस्पिटल के विशेषज्ञ चिकित्सक रोगियों का निशुल्क परीक्षण करेंगे। शिविर में चिन्हाकित किए गए रोगियों का मुख्यमंत्री बाल हदय उपचार योजना तथा आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत निशुल्क ऑपरेशन किया जाएगा।

भारतीय रेडक्रास सोसायटी के वाइस चेयरमैन आलोक एम इन्दौरिया एवं सचिव समीर गांधी ने प्रेस को जारी विज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि कलेक्टर शिवपुरी रविन्द्र कुमार चौधरी के प्रयासों से भारतीय रेडक्रास सोसायटी प्रतिवर्ष जिला स्वास्थ्य समिति के संयुक्त तत्वावधान में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करती है।

जिसमें विभिन्न मल्टी स्पेशियलिटी हाॅस्पीटल के चिकित्सकों को रोगियों के परीक्षण और सर्जरी के लिए आमंत्रित किया जाता है। शिविर के दौरान निशुल्क ईकों परीक्षण भी किया जाता है। शहरी क्षेत्र के बाहर से आने वाले रोगियों और उनके परिजनों के लिए निशुल्क भोजन की व्यवस्था की जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से जिले के दूरस्थ ग्रामों से आने वाले हृदय रोगियों को लाने व ले जाने के लिए वाहन की व्यवस्था सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से उपलब्ध रहेगी। शिविर स्थल पर रोगियों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाऐंगे।

इन्दौरिया ने बताया कि भारतीय रेडक्रास सोसायटी द्वारा इस वर्ष 10 जनवरी 2023 को स्वास्थ्य शिविर का आयोजन राजमाता विजया राजे सिंधिया रेडक्रास परिसर (कल्याणी धर्मशाला) में 10 जनवरी 2024 को सुबह 11 बजे से किया गया है। जिसमें पूर्व से पंजीयन कराने के आवश्यकता नही है।

शिविर स्थल पर ही पंजीयन की सुविधा प्रदान की गई है। शिविर में ऐसे रोगी अपना परीक्षण करा सकते हैं जिन्हें किसी चिकित्सक ने हृदय रोग बताया हो अथवा हृदय की धड़कन तेज हो, बीपी  हाई रहता हो, थोड़ी दूर चलने पर ही थकावट महसूस होती हो। इसके अतिरिक्त ऐसे बच्चे जिनके दिल में छेद हो, शरीर का विकास नही हो पा रहा हो, सर्दी जुकाम की निरंतर शिकायत रहती हो, आम बच्चों की तरह दौड़ने पर जल्द थक जाते हो या चलने फिरने पर हाफनी आती हो।

बाक्स में लगाएं
पंजीयन हेतु शिविर में साथ लाएं यह कागज
आयुष्मान कार्ड, समग्र आईडी, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, तीन फोटो शिविर में साथ लाना अनिवार्य है। जिससे सर्जरी हेतु राशि की स्वीकृति प्रदान की जा सके।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें
शिविर के संबंध में अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नम्बर 9329937304 पर संपर्क कर सकते हैं।