SHIVPURI NEWS -बदरवास की रिजोदी में सरपंच और सचिव ने कर दिया 1 करोड़ 40 लाख का घोटाला : शिकायत

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी जिले की बदरवास जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत रिजौदी में में 1 करोड 40 लाख का घोटाले की शिकायत कलेक्टर शिवपुरी से की गई है। बताया जा रहा है कि पंचायत के सचिव और सरपंच ने मिलकर पंचायत की 1 करोड़ 40 लाख रुपए की राशि का आहरण कर लिया है लेकिन निकाली गई राशि का निर्माण कार्य नही कराया है।


रिजौदी के रहने वाले अमित यादव ने जनसुनवाई में कलेक्टर रविन्द्र कुमार चैधरी को शिकायत करते हुए बताया कि ग्राम पंचायत रिजौदी में पिछले 18 माह के अंदर सरपंच भुरिया बाई और सचिव घनश्याम बिन्दल ने मिल कर ग्राम पंचायत में विभिन्न कामो को लेकर करीब 1 करोड 40 लाख रुपये की राशि सरकार ने नियमों का दुरुपयोग कर निकाल ली गई है। जबकि पंचायत में कोई काम नहीं कराया गया है।

शिकायत करते हुए अमित यादव ने बताया कि ग्राम पंचायत रिजौदी में मनरेगा व पंचायत दर्पण 2023 व 2024 की योजनान्तर्गत टीसीएनएस TS / AS जिला स्तर से कराई जाती है जबकि ग्राम पंचायत रिजौदी में जनपद पंचायत AE से TS कराई गई है। ग्राम पंचायत में एण्एसण् के करीब 20 निर्माण कार्य इसी तरह से खोले गए जिनकी राशि भी निकाल ली गई। मौके पर कोई निर्माण कार्य नहीं किये गये है। युवक ने कलेक्टर से जून वर्षा 2022 से दिसंबर 2023 तक के सभी निर्माण कार्यो की निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है।

इन कार्यो के लिए निकाली गई इतनी राशि
ग्राम पंचायत रिजौदी में जिंद बाबा देव के पास में अमृत सरोवर नवीन तालाब निर्माण कार्य कराने के लिए 18 लाख 99 हजार 420 रुपए की राशि निकाली गई है। जबकि यहां पर कोई निर्माण कार्य नहीं हुआ है।

पंचायत भवन निर्माण कार्य के लिए ग्राम रिजौदी 14 लाख 48 हजार रुपए की राशि का आहरण किया गया है,लेकिन मौके पर काम नहीं हुआ है। इस प्रकार मिनी परकुलेशन टैंक नरिया के निर्माण के लिए 5 लाख 11 हजार 991 रुपए, लूज बोल्डर निर्माण नाले के लिए 85 हजार 795 रुपए, नाली निर्माण कार्य हरिजन बस्ती में रिजौदी 8 लाख 55 हजार 797 रुपए, बान्ड्रीवॉल निर्माण कार्य पीएम स्कूल रिजौदी के लिए 11 लाख 17 हजार रुपए, रपटा निर्माण कार्य घुरबार खुर्द गदा के लिए 8 लाख 40 हजार रुपए, नाली निर्माण कार्य पी एम रोड से स्कूल की ओर रिजौदी 11 लाख 36 हजार रुपए, आदि के निर्माण के लिए इसी तरह से पैसे तो निकाल लिए गए लेकिन मौके पर इनमें से कोई भी निर्माण कार्य नहीं किये गये है।