आभा ID: आपके स्वास्थ्य का खाता बनेगा इसमें, पुराने पर्चे और जांच ले जाने की आवश्यकता नही

Bhopal Samachar
शिवपुरी। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत आपके स्वास्थ्य खाते की तैयारी की जा रही है,स्वास्थ्य मिशन के ओर से एक आभा आईडी तैयार की जा रही है। इस आईडी में आपके स्वास्थ्य का डाटा लोड होगा। इस डाटा के लोड होने से आपको यह फायदा होगा कि आप को अस्पताल में पुराने पर्चे ओर जांच ले जाने की आवश्यकता नही होगी। नई व्यवस्था में मरीज अपने आधार कार्ड के माध्यम से आभा आईडी बनवा लेता है तो वह जिला अस्पताल का पर्चा अपने मोबाइल फोन से खुद जनरेट कर सकेगा। इस पर्चे के साथ मरीज के उपचार का पूरा रिकॉर्ड संलग्न होगा।

जगह-जगह आभा क्यूआर कोड भी लगाए गए हैं

मरीज को सरकारी अस्पताल में ओपीडी काउंटर पर जाकर अपना आधार कार्ड और उसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा। कम्प्यूटर ऑपरेटर उसकी आभा आईडी तैयार करेगा। तुरंत उसके एंड्रॉयड मोबाइल फोन में एप डाउनलोड कराकर उसका तुरंत रजिस्ट्रेशन करा देगा। क्यूआर कोड स्कैन करते ही मरीज की डिटेल तुरंत पर्चे पर भर जाएगी और काउंटर पर वह अपनी बीमारी बताकर एवं निर्धारित फीस देकर संबंधित डॉक्टर की ओपीडी का पर्चा प्राप्त कर सकेगा।

जिला अस्पताल में पर्चा बनवाने के लिए अब आपको लंबी लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए आपको दो काम करने होंगे। पहला अपने आधार कार्ड से जिला अस्पताल जाकर अपनी आभा आईडी बनवानी होगी। दूसरा जिला अस्पताल का क्यूआर कोड अपने मोबाइल में स्कैन कर सुरक्षित रखना होगा। इसके बाद जब भी जरूरत पड़े अस्पताल में इलाज के लिए आप घर बैठे ही अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

इसके बाद जैसे ही आप ओपीडी काउंटर पर पहुंचेंगे आपको तत्काल पर्चा मिल जाएगा। यही नहीं इसके बाद आप प्रदेश के किसी भी सरकारी अस्पताल में इलाज कराने जाएंगे। आपके पूर्व इलाज का पूरा ब्यौरा ऑनलाइन मिल जाएगा।

कतार से मिलेगा छुटकारा

भारत सरकार की मंशानुसार आभा एप के माध्यम से अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन कराने का प्रयास है। ताकि मरीजों का रिकॉर्ड ऑनलाइन हो सके। इससे उन्हें कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा।
डॉ. बीएल यादव, सिविल सर्जन,जिला अस्पताल शिवपुरी