SHIVPURI में ठंड रिर्टन : वह रही है 10 किलो प्रति घंटे की रफ्तार से कोल्ड वेव, बच्चों को खतरा - NEWS TODAY

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी जिले में अचानक मौसम ने फिर करवट ली है। आज मौसम विभाग ने शिवपुरी में कोल्ड डे घोषित किया है। जिले मे 22 जनवरी की शाम से कोल्ड वेव बहने लगी है,जिससे न्यूनतम का पारा लगातार नीचे जा रहा है,दिन मे सूर्यदेव अपनी ताकत दिखा रहे है जिससे लोगों को सर्दी नहीं सता रही है लेकिन सूर्यदेव के अस्त होने के बाद जिले में चलने वाली सर्द हवाए अपना असर दिखना शुरू कर देती है,जिससे लोगों को परेशानी होने लगती है। मंगलवार की रात का न्यूनतम पारा 4 डिग्री के आसपास रहा है।

जिले में मौसम में फेरबदल लगातार बना हुआ है। जिसमें सर्द हवाओं के चलते एक बार फिर तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम रहा। जबकि अधिकतम तापमान 23ण्4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तापमान में आ रहे इस उतार.चढ़ाव के कारण जिला अस्पताल में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

वहीं बच्चे निमोनिया की गिरफ्त में आ रहे हैं। मंगलवार को सुबह से तेज धूप खिली, जिसमें तेज सर्दी से लोगों को राहत दी। लेकिन शाम करीब 6 बजे के बाद मौसम में बदलाव हो गया। जहां सर्द हवाओं के चलते गलन भरी सर्दी शुरू हो गई।

इससे लोग दो दिनों से परेशान बने हुए हैं। अचानक से शाम को बदल रहे मौसम के चलते लोगों को खासा परेशान होना पड़ रहा है। यहां सर्द हवाओं की रफ्तार करीब 10 किमी प्रति घंटा रही। हालांकि बीते दो दिनों से सुबह के समय में कोहरा नहीं छाने से फिलहाल राहत है। लेकिन शाम को चल रही सर्द हवा से लोग ठिठुरने को मजबूर हो रहे हैं।

तापमान में यह उतार.चढ़ाव अब लोगों की सेहत पर विपरीत असर डाल रहाहै। मंगलवार को अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान में यहां सामान्य की तुलना में 5 डिग्री की कमी रही। वहीं अधिकतम तापमान सामान्य ही दर्ज कियागया। अभी जनवरी माह में सर्दी का दौर फिलहाल जारी रहेगा।

दिन में राहत, शाम को रहेगी गलन भरी सर्दी
शिवपुरी में दो दिनों बाद फिर से कोहरा छाने के आसार बताए जा रहे हैं। मौसम विभाग के विशेषज्ञों की मानें तो यहां उत्तरी सर्द हवाओं के चलने से न सिर्फ गलन भरी सर्दी बढ़ेगी बल्कि इससे कोहरा भी बढ़ेगा। यहां दिन के समय में भी दो दिनों के बाद बादल छाने का अनुमान है। फिलहाल दो दिनों तक सर्दी से दिन के समय में राहत रहेगी और शाम को सर्द हवाओं के चलने से गलन भरी सर्दी पड़ेगी। जिसे लेकर मौसम विभाग उत्तरी हवाओं का सक्रिय होना बता रहा है।

शहर में शाम के समय अलाव का सहारा ले रहे लोग शाम के समय बदल रहे मौसम के बीच शहर में लोग चौराहे, अस्पताल, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर अलाव के सहारे नजर आ रहे हैं। यहां लोग सर्दी से बचने के लिए बाजार में अलाव की तपिश ले रहे हैं ताकि सर्दी से बचा जा सके। वहीं घरों में भी लोग हीटर अलाव के सहारे ही रह रहे हैं। क्यों कि यहां शाम व रात के समय में सर्द हवाएं लोगों को ठिठुराने का काम कर रही हैं।जिससे लोगों बेहद परेशान बने हुए हैं।