SHIVPURI NEWS - सरस्वती विद्यापीठ में होगा मातृशक्ति का समागम,नारी सशक्तिकरण पर गहन चिंतन, पढिए

Bhopal Samachar
काजल सिकरवार @ शिवपुरी। शिवपुरी शहर के सरस्वती विद्यापीठ स्कूल में 17 दिसंबर रविवार को मातृशक्ति समागम कार्यक्रम का आयोजन रखा गया है। यह कार्यक्रम सुबह 9 बजे से 2 बजे तक होगा। इस कार्यक्रम की तैयारी मातृशक्ति की विभाग संयोजीका डॉक्टर सुषमा पांडे और उनकी टीम बीते 6 माह से कर रही है। कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा बनाने और भव्यता और सार्थकता प्रदान करने के लिए अब पूरी तैयारी हो चुकी है।

यह है इस आयोजन का प्रयोजन

नारी सशक्तिकरण एवं उनकी समस्याएं एवं नारी हमारे समाज में क्या महत्व रखती है इन विषयों पर चर्चा की जाएगी इस कार्यक्रम के लिए हमारी राष्ट्रीय स्तर से एवं प्रांत से हमें बहुत ही अद्भुत वक्ताओं का उद्बोधन होगा जिसमें आधुनिक चिंतन में महिलाओं की भूमिका एवं स्थानीय समस्याएं इस तरह के कई विषय रहेंगे महिलाओं को किस तरह आत्मनिर्भर बनाया जाए उनकी विभिन्न समस्याएं जैसे कुपोषण शिक्षा इत्यादि विषयों पर चर्चा की जाएगी।

इस कार्यक्रम में बहुत बड़ी संख्या में मातृशक्ति शामिल होने की संभावना है जो कि शिवपुरी शहर,पिछोर तहसील, कोलारस तहसील,करैरा तहसील,बदरवास कस्बा ओर सतनवाड़ा सहित पोहरी-बैराड़ एवं खनियाधाना और श्योपुर जिले से भी से भी मातृशक्ति आएंगी।

पिछले 6 माह ही बन चुकी थी कार्यक्रम की भूमिका

बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम की भूमिका आज से 6 महीने पहले बन चुकी थी जिस पर पिछले 6 महीना से कार्य किया जा रहा है इसमें सभी समाज संस्थाओं एवं वर्गों की महिलाओं को एक साथ एक कार्यक्रम में एक जुट करने की मातृशक्ति संगठन ने प्रयास किया।

जिससे सभी मातृशक्ति में शामिल महिलाएं अलग-अलग ना होकर एक ही साथ कार्य कर सके एवं अपनी एकता का परिचय दे,इसी कारण 9 दिसंबर को विद्यापीठ में एक कार्यशाला का आयोजन भी किया गया था। जिसमें व्यवस्थापकों को उनके कार्यभार सौंपे गए थे और यह भी बताया गया था कि उन्हें किस प्रकार कार्य करना है और अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना है।

इस कार्यशाला में प्रांत से आई सुनंदा रघुवंशी जी विभाग संयोजीका शिवपुरी डॉक्टर सुषमा पांडे एवं विभाग सह संयोजीका किरण उप्पल, जिला संयोजीका सुंदरी चौहान जिला सह संयोजीका पिंकी गोस्वामी, सरिता थाना लक्ष्मी गर्ग, शोभा पुरोहित, मीना दुबे, मंजू बाजपेई, ममता चौहान, प्रीति शुक्ला, रेखा गुप्ता, सीमा शिवहरे हेमलता शर्मा, भारती भार्गव, अर्चना अग्रवाल ,राजेश जाटव, रेखा कबीरपंथी, मीना यादव, मोनिका अग्रवाल, ललित कबीर, रश्मि भट्ट, अंजू गुप्ता, मुन्नी नीलम, चंदेल लक्ष्मी बुनकर, मछला राव, पूनम राजोरिया, नमिता गोयल, उजमा खान, राजकुमारी लोधी, उमा सिंह, अर्चना अग्रवाल, अनीता झा ओर डॉक्टर सिमरन रंधावा सहित शिवपुरी की मातृ शक्ति की टीम सक्रियता से कार्य करने का संकल्प लिया।

संघ चालक राजेश गोयल, महेश रावत, रत्नेश जैन ,विमल जैन, एवं मातृशक्ति के पालक डॉक्टर गोविंद सिंह उपस्थित रहे। कार्यक्रम में स्वल्पाहार एवं भजन परिसर स्थल पर ही रहेगा बच्चों के खेलने की भी व्यवस्था की गई है सबकी हर छोटे से छोटी सुविधाओं का ध्यान रखा जा रहा है।

इसके लिए लिए मातृशक्ति की एक टीम सक्रियता से कार्य कर रही है। मातृशक्ति की विभाग सयोजिका ने सभी मातृशक्ति से अनुरोध किया है वह इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में भाग ले जिससे यह कार्यक्रम सफल और सार्थक हो सके। यह कार्यक्रम किसी समाज पार्टी या वर्ग का नहीं है अतः आप सभी से अनुरोध है की स्वतंत्र रूप से इस कार्यक्रम में आए।