SHIVPURI NEWS - करैरा में प्लांटेशन के पौधे सडक पर, वीडियो वायरल, रेंजर का जंगल राज, जंगल ही दिया किराए पर

Bhopal Samachar
मोहन सिंह शिवपुरी। जंगल को बचाने के लिए वन विभाग को अस्तित्व में लाया गया था,यहां पेड़ और जंगल की जमीन को सुरक्षित रखने के लिए कानून बनाया गया है,लेकिन करैरा रेजंर अनुराग तिवारी के राज में जंगलराज चल रहा है। करैरा रेंज में प्लांटेशन के पौधे सड़क पर दिखाई दे रहे है,इसका वीडियो भी वायरल हुआ है।

वही करैरा वन रेंज क्षेत्र में पेड़ों की हत्या कर वन भूमि पर अतिक्रमण कर खेती करने की खबरों का लगातार प्रकाशन भी होता रहता है,इस अतिक्रमण की शिकायत भी कलेक्टर शिवपुरी और डीएफओ सुधांशु यादव तक से की गई है,लेकिन कार्रवाई जीरो रही है। बताया जा रहा है कि रेंजर अनुराग तिवारी की राजनीतिक पकड है इसलिए उनके इस जंगल राज पर कानून का डंडा नही चलता है।

यहां किया गया प्लांटेशन के लिए आये पौधों को नष्ट

जिले के करैरा वन विभाग की अमोला क्रेशर बीट में वर्ष 2022-23 में प्लांटेशन हुआ था यह प्लांटेशन कैम्पा योजना के अंतर्गत हुआ था जिसमें 100 हेक्टेयर वन भूमि में एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य था लेकिन वन रक्षकों ने सरकार की इस योजना के पैसो पर पानी फेर दिया। इस प्लांटेशन के पौधों का एक वीडियो सामने आया है जिसमें प्लांटेशन के लिए आये। लेकिन इन पौधों को वन रक्षको ने ट्रैक्टर ट्रॉली में भर फोरलेन NH 27 हाईवे के पास मामोनी बीट में खाली जगह पर फेंक दिए हैं।

एक तरफ प्रदेश सरकार प्रदेश में वृक्षारोपण कर पर्यावरण को बढ़ावा दे रही है तो वही दूसरी तरफ करेरा रेंजर अनुराग तिवारी प्लांटेशन में घोटाला कर सरकार की सरकारी राशि का दुरुपयोग कर रहे हैैं। प्लांटेशन के लिए आये पौधों का प्लांटेशन ना कर उन्हें जमीन पर खुले में फेंक कर नष्ट कर दिया जिसका एक वीडियो भी सामने आता है इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है। कि कितने पौधे लगाए गए होगें।

वन रक्षको ने घपला कर प्लांटेशन के लिए आये पौधों को खाली स्थान पर फेंक दिया है। सीधे शब्दों में कहे तो सरकार के पैसे का दुरुपयोग किया है। आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते है कि कैम्पा योजना के तहत एक लाख पौधे 100 हेक्टेयर वन भूमि पर लगने थे लेकिन जिन पौधों लेकर आये वन रक्षक उन्ही ने उन पौधों को ठीक से नहीं लगवा पाया और उन्हें फेंक कर नष्ट कर दिया।

यह हो रही वन विभाग की लगभग 70 बीघा भूमि पर फसल

मामोनी बीट में खसरा न. 1544 के पास मौजूद वन विभाग की लगभग 70 बीघा जमीन पर शिरनाम पाल,मेहरबान पाल,कैलाश पाल,रमेश पाल,आदि लोगों के द्वारा खेती की जा रही है। यह लोग वन विभाग से मिले हुए है जो कि हर साल वन विभाग के अधिकारियों की जेब गरम करते है। वन विभाग की इस 70 बीघा जमीन पर हजारो पेड़ खड़े हुए थे उन्हें काट कर भूमि को खेती करने के योग बनाया है।

मामोनी बीट में अतिक्रमण हो रहा है। यह लोग अमोला क्रेशर के रहने वाले है। मेहरवान पाल कैलाश पाल रमेश पाल हई पाल पाल पिता शिरनाम पाल मुख्य रूप से यह लोग अतिक्रमण कर रहे है। लगभग 70 से 80 बीघा जमीन पर अतिक्रमण कर रखा, उसमें अभी गेहूं और सरसों की फसल है। खसरा न.1544 इसी के पास में मौजूद है।

खेती से इस तरह होती है विभाग के अधिकारियों की जेब गर्म

वन विभाग की भूमि पर पहले गांव के दबंग कब्जा करते है इसके बाद उस भूमि के पेड़ पौधों को काट देते है। और फिर जमीन को ट्रैक्टर से जोत लेते है। इसके बाद उसे हिटेची से समतल करते है और फिर उसमें फसल की जाती है जिससे फसल करने वाले को तो फायदा होता ही है। साथ ही वह अधिकारियों की भी भरपूर जेब गर्म कर देता है जिससे हर साल वह उस जमीन पर खेती कर सके और फिर विभाग उस जमीन पर हो रही खेती को नुकसान ना पहुंचा सके और ना ही उसे कब्जा मुक्त करा सके।

यहां भी है वन विभाग की 150 बीघा जमीन पर कब्जा

जिले की पिछोर वन विभाग के अंतर्गत आने वाले ग्राम वीरा के पास स्थित वन भूमि पर लगभग 150 बीघा शासकीय जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर दबंग खेती कर रहे है। जब अखबारों में विभाग के मामले प्रकाश होते है तो विभाग देखने दिखाने कार्यवाही कर देता है। लेकिन कार्यवाही के कुछ दिन बाद ही दबंग फिर से खेती करते लगते है। और फिर विभाग चुप बैठकर जमीन के हरे भरे पेड़ों को कटता देखता रहता है।

स्थानीय ग्रामीणों ने एक शिकायती आवेदन के माध्यम से शिकायत दर्ज कराई थी कि लगभग 150 बीघा जमीन पर तलैया क्षेत्र,अचार वाला डांढा एवं बेरघाट वाला क्षेत्र पर अवैध रूप से ग्राम के दबंग एवं राजनीतिक प्रभाव वाले व्यक्तियों द्वारा कब्जा कर वन भूमि को जोत कर फसल की जा रही हैं। लेकिन वन विभाग ने कार्रवाई नहीं की इससे साफ जाहिर होता है कि विभाग के अधिकारी मिले हुए है उनकी जेब टाइम पर गरम होती है इसलिए वह कार्यवाही नही करते है।

सीधा सवाल डीएफओ सुधांशु यादव से
सवाल
करेरा वन विभाग के अमोला क्रेशर बीट में कैंपा प्लांटेशन के तहत 100 हेक्टेयर वन भूमि में प्लांटेशन किया गया था लेकिन एक वीडियो सामने आया है जिसमें प्लांटेशन के पौधे खुले में फेंक दिया है..?

जवाब
ऐसा नहीं की प्लांटेशन नहीं किया गया हो कुछ प्लांटेशन के पौधों में एक्स्ट्रा पौधे आ जाते है। लेकिन अगर ऐसी कोई बात है तो में जांच करा लेता हूॅ। कार्रवाई की जाएंगी।

सवाल
मामोनी बीट में वन विभाग की 70 बीघा जमीन पर अवैध रूप से खेती की जा रही जिसका एक वीडियो भी सामने आया है..?

जवाब
आप मुझे वीडियो भेज दीजिए में जांच कराकर कार्रवाई करुगां।
सुधांशु यादव डीएफओ शिवपुरी