SHIVPURI NEWS - यू डाइस का मामला, बदरवास ब्लॉक के 10 प्राइवेट स्कूलों पर मान्यता रद्द की लटकी तलवार

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले के स्कूलों में यू डाइस का कार्य पूर्ण करने के लिए राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देश पर कलेक्टर ने 3 दिसंबर तक काम पूरा करने के आदेश जारी किए थे लेकिन बदरवास ब्लॉक के 17 स्कूलों द्वारा यू डाइस का कार्य शुरू तक नहीं किया गया है। इसमें 7 शासकीय स्कूलों के संस्था प्रभारी और 10 अशासकीय स्कूल शामिल है। इस संबंध में डीपीसी विवेक श्रीवास्तव के निर्देश पर बीआरसी अंगद सिंह तोमर ने 7 संस्था प्रभारियों के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव वरिष्ठ कार्यालय को भेज दिया है।

बीआरसीसी तोमर का कहना है कि इन 7 स्कूलों के साथ 4 हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूल भी ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक यू डाइस का कार्य नहीं किया है। अब उक्त सभी संस्था प्रधानों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। खास बात यह है कि संस्था प्रभारियों को यू डाइस का कार्य 3 दिसंबर तक पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए गए थे लेकिन अभी तक 11 सरकारी स्कूलों का काम अधूरा है।

इस संबंध में बीआरसीसी अंगद सिंह तोमर द्वारा खतौरा एवं इंदार जन शिक्षा केंद्र पर जन शिक्षकों की एक जरूरी बैठक का आयोजन किया गया जिसमें यू डाइस के कार्य को समय सीमा में पूरा किए जाने के निर्देश दिए गए।

11 सरकारी स्कूलों के संस्था प्रधानों के खिलाफ भेजा कार्रवाई का प्रस्ताव

बीआरसीसी अंगद सिंह तोमर का कहना है कि राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देश की अवहेलना कर यू डाइस का कार्य प्रारंभ ना करने वाले ब्लाक के स्कूलों में शासकीय माध्यमिक विद्यालय डगपीपरी, धंधेरा, मैघोना बड़ा, प्राथमिक विद्यालय अखाई महादेव, बरोदिया, ढकरौरा व प्राथमिक विद्यालय रामपुरा शामिल है।

उक्त सभी शासकीय स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव डीपीसी विवेक श्रीवास्तव को भेज दिया गया है। इसके अलावा बदरवास ब्लॉक के चार शासकीय हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूलों द्वारा भी यू डाइस का कार्य अभी तक शुरू नहीं किया गया भी तक शुरू नहीं किया

10 अशासकीय स्कूलों की होगी मान्यता समाप्ति की कार्रवाई

यू डाइस के कार्य के तहत संस्था प्रोफाइल, शिक्षक प्रोफाइल एवं बच्चों की प्रोफाइल अपडेट की जानी थी लेकिन शासकीय स्कूलों के साथ-साथ बदरवास के 10 अशासकीय स्कूलों द्वारा भी कार्य प्रारंभ नहीं किया गया जिसमें कैरियर कानोंट स्कूल बदरवास, चंदा मेमोरियल मदरसा, स्वामी विवेकानंद खतौरा, राधिका पब्लिक स्कूल, सरस्वती शिशु मंदिर खतौरा, कुटवारा, बारोद ज्योति कान्वेंट, आइपीएस स्कूल देहरदा गणेश व लक्ष्य स्कूल शामिल है।

उक्त स्कूलों के मान्यता समाप्ति के प्रस्ताव भी वरिष्ठ कार्यालय को भेज दिए गए हैं। खास बात यह है कि बदरवास ब्लॉक में कल 352 शासकीय अशासकीय स्कूलों में से सिर्फ 157 स्कूलों द्वारा ही प्रोफाइल अपडेट किया गया है जबकि 197 स्कूल आज की स्थिति में शेष है। इसलिए शासकीय और अशासकीय स्कूलों के 7185 बच्चे अपडेट नहीं होने से वह स्कूल - आउट ऑफ स्कूल की श्रेणी में आ जाएंगे जिस पर कार्रवाई के लिए वरिष्ठ - कार्यालय को पत्र भेजा जा रहा है। - इसके तहत संस्था प्रधानों के वेतन रोकने सहित वेतन वृद्धि रोकने की कार्रवाई की जाएगी।