शिवपुरी जिले को गूगल पर किस विषय पर सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है,पढ़िए

Bhopal Samachar
काजल सिकरवार, शिवपुरी
। शिवपुरी जिले को गूगल पर देश दुनिया में सर्च किया जाता है,लेकिन शिवपुरी समाचार डॉट ने इस विषय पर फोकस किया कि शिवपुरी जिले को किस गूगल पर किस विषय पर सबसे अधिक सर्च किया जाता है तो बड़े ही आश्चर्यजनक तथ्य निकल कर सामने आए है।

शिवपुरी जिला पर्यटन नगरी है इसलिए पर्यटक को लेकर सर्च इंजन में पर्यटन के विषय को लेकर सर्च किया जाता है। सर्च इंजन में शिवपुरी की ऐतिहासिक स्मारक नंबर वन पर है। शिवपुरी जिले में अगर ऐतिहासिक स्मारक और इमारतों की बात करे तो,तात्या टोपे स्मारक और माधव नेशनल पार्क में स्थित जार्ज कौशल कोठी को सर्च किया जाता है,इसके बाद शिवपुरी के पर्यटन स्थल छत्री,भदैया कुंड,बाणगंगा,पवा का वाटरफॉल और सुल्तानगढ़ वाटर फॉल के विषय को लेकर सर्च किया जाता है।

वही दूसरे नंबर पर बात गूगल के सर्च इंजन पर शिवपुरी नगर की सांख्य सागर,माधव लेक और चांद पाठा झील आ रही है,वही तीसरे नबंर पर गूगल ने बडी ही चौकाने वाले तथ्य दिए है। सर्च इंजन के परिणाम में गुजिया तीसरे नंबर पर है। अब यह शिवपुरी के लोगों के लिए आश्चर्यजनक बात है कि शिवपुरी गुजिया पकवान इतना फेमस है कि इसको देश विदेश के लोग गूगल पर सर्च करते है।

शिवपुरी में अगर गुजिया पकवान की बात करे तो गुजिया आम तौर पर होली और दीपावली पर भारतीय के घरों में बनती है। अगर बाजार की बात करे तो शिवपुरी में सबसे ज्यादा गुजिया ज्ञानी हलवाई की फेमस है उसके बाद इस मिष्ठान की दुकान और मिठाई के ठेले पर मावा की गुजिया बिकती है।

अब इतना पढ़ लिया तो गुजिया का इतिहास भी पढे

होली के त्योहार पर गुजिया बनाने के पीछे एक खास पौराणिक इतिहास जुड़ा हुआ है। जिस वजह से इसका इतना महत्व माना जाता है। आज हम आपको उसी पुराने इतिहास से रूबरू करवाते हैं और बताते हैं कि होली के समय पर सबकी पसंदीदा मिठाई गुजिया को विशेष तौर पर क्यों तैयार किया जाता है।

गुजिया को होली पर बनाए जाने का चलन आज का नहीं बल्कि सदियों पुराना है। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक सबसे पहले ब्रज में ठाकुर जी यानी कृष्ण भगवान को इस मिठाई को भोग के रूप में अर्पित किया गया था। यही वजह है कि होली के मौके पर विशेष तौर पर इस पकवान को बनाया जाता है। इसे बनाने के चलन की शुरुआत ब्रज से हुई है तब से इसे होली का प्रमुख व्यंजन माना जाता है। इस होली पर आप भी लड्डू गोपाल को भोग के रूप में गुजिया जरूर अर्पित करें।