शिवपुरी से ग्वालियर का सफर होगा सुहाना और आक्सीजन से भरपूर @ 28 करोड खर्च

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी से ग्वालियर का सफर आपका सुहाना होने वाला है। इसकी प्लानिंग पर एनएचएआई ने काम करना शुरू कर दिया है। यह सड़क आपको बेहतर स्पीड के साथ हराभरा भी नजर आएगा,यह सफर आपके सकुन देगा ओर इस सड़क ऑक्सीजन से भरपूर रहेगी। विभाग ने फोरलेन के किनारे 2 लाख पौधे रोपने का काम शुरू कर दिया है और आपकी आंखों को स्मार्ट व्यूह देने के लिए 28 करोड़ रुपए खर्च कर रहा है।


हाइवे पर स्थित ब्रिज पर बासं का वर्क पूर्ण हो गया है।  इसके साथ ही बाकी के हाइवे किनारे को भी हरा-भरा करने के लिए 2 लाख पौधे हाइवे किनारे लगाए जा रहे हैं। इसकी शुरुआत भी कर दी गई है। वर्तमान में एनएचएआई के द्वारा शिवपुरी से सतनवाड़ा तक पौधरोपण भी कर दिया गया है। उक्त हाईवे पर शिवपुरी से लेकर ग्वालियर के मोहना तक सड़क किनारे पेड़-पौधे नहीं हैं बल्कि, कटीली झाड़ियां उगी हुई हैं। ऐसे में यहां सफर लंबा लगने के साथ ही बेकार लगता है। ऐसे में हाईवे पर तेज धूप भी रहती है और लोगों को रास्ते में रुकने के लिए कहीं भी पेड़ की छांव नहीं मिलती है।

यह समस्या गर्मियों में अक्सर बढ़ जाती है। जिसका हल एनएचएआई के द्वारा किया जा रहा है। यहां 28 करोड़ रुपए की लागत से हाइवे किनारे पौधे लगाए जा रहे हैं। जिन्हें रोज पानी देने के लिए टैंकरों की व्यवस्था भी की गई है ताकि पौधे तेज धूप में मुरझाए नहीं और जल्द ही अपनी जड़ें फैलाकर पेड़ बनने की ओर अग्रसर हो जाएं। यह पानी के टैंकर अब तक सतनवाड़ा तक लगाए जा चुके पौधों को पानी देने जा रहे हैं।

फायदा: हाईवे पर छांव के साथ सफर बनेगा सुहाना
शिवपुरी से ग्वालियर तक हाईवे पर पौधे लगाने से लोगों को भी फायदा होगा। यहां हाईवे पर सफर भी सुहाना हो जाएगा। हाइवे पर शीशम, नीम सहित कई प्रजाति के पौधे रोपे गए हैं। जिसमें कई जंगली किस्में भी शामिल हैं। इन जंगली किस्मों को इसलिए शामिल किया गया है। क्योंकि यह पथरीली जमीन पर भी सालों तक खड़े रहते हैं। इनमें सलाई, सफेदा समेत अन्य पौधे शामिल हैं।

कर रहे पौधरोपण
शिवपुरी से लेकर ग्वालियर तक 125 किमी में पौधरोपण किया जा रहा है। जिसमें 28 करोड़ रुपए खर्च होंगे। यहां हाइवे किनारे 2 लाख पौधे रोपे जा रहे हैं। जिसका काम वर्तमान में भी जारी बना हुआ है।
उमाकांत मीणा,एनएचएआई, शिवपुरी