SHIVPURI NEWS - बिजली कटौती और वोल्टेज के ड्रामे को लेकर किसान परेशान,कंपनी बना रही है बहाना

Bhopal Samachar

विवेक यादव दिनारा। खबर शिवपुरी जिले के दिनारा क्षेत्र से हैं जहां कई गांव में इन दिनों किसान रबी सीजन की फसल को लेकर तैयारी करने में लगे हुए हैं आगामी सीजन की फसल बोने के लिए पलेवा, बखरनी आदि कर रहे हैं, लेकिन किसानों को पर्याप्त बिजली नहीं मिलने से रात-रात भर जागकर खेतों में सिंचाई कर रहे हैं।

किसानों ने बताया कि कब लाइट आ जाए, कब चली जाए, इसका कोई भरोसा नहीं है बिजली कंपनी एक साथ 10 घंटे बिजली सप्लाई पूरे पावर के साथ कर दे तो किसानों की समस्या हल हो जाएगी, लेकिन न तो पूरे समय बिजली मिल रही है, न ही पर्याप्त बोल्टेज ऐसे में किसानों को सिंचाई के लिए भी परेशान होना पड़ रहा है। किसानों ने बताया कि यदि समय रहते उनकी फसल की बोवनी नहीं हो पाई तो किसानों की फसलें खराब हो जाएंगी और बेहतर उत्पादन नहीं मिल पाएगा इस नुकसान की भरपाई कैसे होगी

अफसर बोले- ओवरलोड होने से बन रही स्थिति
बिजली कंपनी के अफसरों ने किसी भी प्रकार की कटौती होने से साफ इंकार किया है अफसरों के मुताबिक कई क्षेत्रों में ट्रांसफार्मरों पर जरूरत से ज्यादा लोड दिया जा रहा है। और जब एक साथ किसानों के पंप चलते हैं तो डीपी ट्रिपंग मार जाती है। वहीं आदेश के मुताबिक 10 घंटे बिजली दी जा रही है वहीं घरेलू बिजली 24 घंटे दी जा रही है। कई बार फाल्ट होने की स्थिति में परमिट लेकर बिजली सप्लाई बंद की जाती है। लेकिन कटौती नहीं हो रही है।

यह उनकी समझ से परे हैं किसानों ने बताया कि कई वर्षों से लो वोल्टेज की समस्या है, हर साल जनप्रतिनिधियों व बिजली कंपनी के अफसरों से चर्चा कर रहे हैं, लेकिन अब तक किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया है ऐस में किसानों का आक्रोश बढ़ रहा है। अगर यही स्थिति रही तो किसान आंदोलन करने पर मजबूर होंगे।

हर एक घंटे में बिजली की आंख मिचौली से विशेषकर सिंचाई पूरी तरह प्रभावित हो रही है ग्रामीणों को 3 से 4 दिन के अंतराल से पानी की शिफ्ट बदल रहे है बिजली की बार-बार ट्रिपिंग होने पर स्थानीय विद्युत मंडल के अधिकारी ओवरलोड होना बता रहे है किसानों ने बताया कि अफसर बार बार ओवरलोड बताकर किसानों को गुमराह कर रहे हैं। किसान धर्म सिंह रामपाल पटेल सूरज यादव मलखान यादव नरेंद्र जाटव धर्मेंद्र कुशवाहा ने बताया कि यदि यही स्थिति आंदोलन करने के लिए तैयार रहेंगे।


अवैध कनेक्शन भी बना कटौती का कारण
जिन किसानों ने विधिवत रूप से कनेक्शन लिए हैं उन्हें अवैध कनेक्शनधिारयों के कारण परेशान होना पड़ रहा है अभी भी कई दबंग किसान और अन्य लोग चोरी से बिजली जलाकर खेतों में बड़ी बड़ी मोटरे जला रहे हैं, जिससे ट्रांसफार्मरों पर ओवरलोड बड़ रहा है ऐसे में ट्रांसफार्मर बार बार जल रहे हैं। इधर बिजली कंपनी के अफसर भी अवैध कनेक्शनधारियों पर कार्रवाई नहीं कर पा रहे है यही वजह है कि कनेक्शन लेने वाले किसान परेशान हो रहे हैं।

पावर सप्लाई बढ़ाने लिखा है पत्र
क्षमता से अधिक सिंचाई के लिए किसानों के कनेक्शन हो गए हैं. समाधान के लिए तेजी से प्रयास किया जा रहे हैं कई जगह किसानों ने अवैध कनेक्शन लेकर सिंचाई कर रहे हैं जिसके लिए भी सर्च किया जा रहा है। 45 दिन के अंदर समस्या का समाधान कर दिया जाएगा सबसे ज्यादा समस्या दिनारा सेक्टर में आ रही है, पावर सप्लाई बढ़ाने के लिए विभाग को लिखा गया है
दीपक सिंह विद्युत विभाग जेई  दिनारा