SHIVPURI NEWS - स्कूल शिक्षा विभाग का अर्धवार्षिक परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी,एक साथ होगी परिक्षाए

Bhopal Samachar

शिवपुरी। स्कूल शिक्षा विभाग ने मंगलवार को 9 वीं से 12वीं की अर्धवार्षिक परीक्षाओं का टाइम टेबल घोषित कर दिया। 9वीं 10वीं की परीक्षाएं 6 से 15 दिसंबर और 11वीं-12वीं की 6 से 16 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी। 9वीं 10वीं की अर्धवार्षिक परीक्षा सुबह 9 से 12 बजे तक होगी। इसके बाद सेकंड शिफ्ट में 11वीं-12वीं की परीक्षा होगी।समय दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक रहेगा। परीक्षा शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार नवंबर माह तक के पाठ्यक्रम और माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी अंक योजना के आधार पर आयोजित होगी।

रिवीजन का समय भी कम मिलेगा: आधे दिसंबर तक परीक्षा चलने के बाद छात्रों को शेष करीब 35 फीसदी कोर्स पूरा करने के लिए बहुत कम समय मिलेगा। अगर कोर्स को 15 दिन में भी पूरा करने का टारगेट रखा गया तब भी उन्हें रिवीजन के लिए. पर्याप्त समय नहीं मिल पाएगा। इधर, विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सब कुछ तय कैलेंडर के हिसाब से चल रहा है। विधानसभा चुनाव का परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद अर्द्ध वार्षिक परीक्षा होंगी।

प्रायोगिक परीक्षाएं भी इसी बीच लोक शिक्षण संचालनालय ने परीक्षा के आयोजन के संबंध में निर्देश भी जारी किए हैं। इसके तहत परीक्षा काल में अगर कोई सार्वजनिक अथवा स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है तो भी परीक्षाएं यथावत कार्यक्रम के अनुसार संचालित की जाएंगी। प्रायोगिक विषयों की परीक्षा नौवीं-दसवीं के लिए 6 से 15 दिसंबर के मध्य प्राचार्य अपनी सुविधा के मुताबिक आयोजित कर सकेंगे जबकि हायर सेकंडरी की प्रायोगिक परीक्षा 16 दिसंबर तक ली जा सकेंगी। इसके लिए अलग से समय नहीं दिया जाएगा।

सभी हाई और हायर सेकंडरी स्कूल को निर्देश जारी किए हैं
शिक्षा विभाग से हमें जो दिशा-निर्देश मिलते हैं उसी अनुसार हम जिले में निर्देश जारी करते हैं। अभी परीक्षाओं के लिए निर्देश जारी हुए हैं उसे संबंध में हमने जिले के सभी हाई स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों में निर्देश जारी कर दिए हैं। 9वीं 10वीं की परीक्षाएं 6 से 15 दिसंबर और 11वीं-12वीं की 6 से 16 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी। - समर सिंह राठौड़,जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी