SHIVPURI NEWS - माधव चौक चौराहे पर मिठाई की दुकान लगाने लेनी होगी अनुमति,केवल दिया बाती वाले बैठेंगें

Bhopal Samachar

शिवपुरी। दीपावली हो और मिठाइयों की खरीदारी ना हो ऐसा संभव नहीं है,शिवपुरी में माधव चौक चौराहे पर टेंट लगाकर मिठाइयों की दुकाने प्रतिवर्ष लगाई जाती है। अब नगर पालिका ने यातायात व्यवस्था ना बिगड़े इसके लिए एक नई व्यवस्था लागू की है।अब मिठाई विक्रेताओं को अपनी दुकान माधव चौक चौराहे पर दुकान लगाने के लिए नगर पालिका से अनुमति लेनी होगी।

नगर पालिका ने कराई मुनादी
सुनो, सुनो, मिठाई दुकानदारों सुनो, कोर्ट रोड और माधव चौक पर मिष्ठान विक्रेता को दुकान लगाने से पहले नगर पालिका से अनुमति लेनी होगी। यदि बिना अनुमति दुकान लगाते हैं तो फिर जुर्माना और कार्रवाई दोनों के हकदार होंगे। इसकी जिम्मेदारी मिठाई दुकानदार की स्वयं की होगी। इसलिए कार्रवाई से बचना चाहते हैं तो फिर व्यवस्था बनाने में सहयोग करें और निर्धारित स्थल की अनुमति लें। यह मुनादी नगर पालिका सीएमओ डॉक्टर केशव सिंह सगर द्वारा शहर के कोर्ट रोड और माधव चौक चौराहे पर कराई गई।

दरअसल कोर्ट रोड और माधव चौक शहर का मुख्य बाजार है और यहां से अधिकांश लोगों का आना-जाना होता है । मुख्य मार्गों पर अतिक्रमण हो जाने से यहां से निकलने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। हालत यह बन जाती है कि जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है। ऐसे में परेशानी से बचने के लिए नगर पालिका ने नया रास्ता निकाला है। जिसके तहत मिष्ठान विक्रेताओं की दुकान लगाने के लिए अनुमति की जरूरत होगी और यदि बिना अनुमति दुकान लगाई गई तो फिर न केवल दुकान कार्रवाई की जद में आएगी वरन दुकानदार से जुर्माना भी वसूल किया जाएगा।

सजावट सामग्री विक्रेता दुकान लगा सकेंगे, लेकिन यातायात न बिगड़े इसका ध्यान रखना होगा: दीपावली पर सजावट की सामग्री सजाने वालों की दुकान भी कोर्ट रोड पर लगती है और इसके साथ-साथ डेकोरेशन के सामान के अलावा बिजली के उपकरण और अन्य सामान की दुकान भी बाहर टेंट लगाकर लगाई जाती हैं। ऐसे में इन दुकानदारों को निर्धारित सीमा में बैठकर दुकान करने की नसीहत दी गई है, ताकि यातायात प्रभावित न हो अन्यथा वह भी कार्रवाई के दायरे में आएंगे।

इनका कहना है
सड़क पर टेंट लगाकर बिना अनुमति व्यापार नहीं कर सकेंगे दुकानदार हमने बाजार में मुनादी करा दी है। कोर्ट रोड और माधव चौक पर मिष्ठान विक्रेता सड़क के बाहर टेंट लगाकर बिना अनुमति व्यवसाय नहीं कर सकेंगे। इसके लिए निर्धारित फार्म भरना होगा और अनुमति लेनी होगी। आरआई सुधीर मिश्रा को हमने इसके लिए अधिकृत कर रखा है। फुटकर दुकानदारों को रोड पर व्यवसाय करने में कोई रोक नहीं है लेकिन इस तरह से बैठक बनाएं की आवागमन प्रभावित न हो। -
डॉ केशव सिंह सगर , सीएमओ नगर पालिका शिवपुरी