SHIVPURI NEWS - विधानसभा चुनाव के कारण बच्चो की अर्धवार्षिक परीक्षा परीक्षा निरस्त, RSK ने जारी की सूचना

Bhopal Samachar
शिवपुरी। आने वाले 6 नवंबर से शुरू होने वाली अर्धवार्षिक परीक्षा शुरू होने से पहले ही निरस्त हो गई। यह परीक्षा 18 नवंबर तक चलनी थी। इसके बाद विद्यार्थी सीधे वार्षिक की परीक्षा में जुटने वाले थे। चुनावी महीने के चलते अब इन परीक्षाओं को निरस्त करने का आदेश आरएसके ने जारी कर दिया है। इससे जिले सहित प्रदेशभर के कक्षा 4 से 8 तक के विद्यार्थी प्रभावित हुए हैं।

इससे न सिर्फ विद्यार्थियों की पढ़ाई डिस्टर्ब हुई बल्कि आगामी अन्य परीक्षाओं की तैयारी को लेकर भी संशय बना है। अब जब अगली तारीखों की समय-सारिणी जारी की जाएगी। उसके बाद से विद्यार्थी और शिक्षक अपना प्लान बना पाएंगे। किस तरह तैयारी की जानी चाहिए और कितना सिलेबस कब तक रिवाइज करना है।

राज्य शिक्षा केंद्र ने आधिकारिक सूचना जारी कर पूर्व में निर्धारित की गई समय-सारिणी को निरस्त कर दिया है। इससे पहले भी समय सारिणी जारी हुई थी। प्रश्न पत्रों की प्रिंटिंग का कार्य निर्धारित समय-सीमा में कराने में कई जिले पिछड़ गए थे। ऐसे में फिर सारणी में संशोधन किया था। हालांकि अब वह संशोधित सारणी भी निरस्त हो चुकी है। इसका कारण आरएसके ने निर्वाचन की तारीख बताई है।

हालांकि सारणी में संशोधन भी आचार संहिता की खबरों के बीच ही हुआ था। 6 नवंबर से शुरू कर देने से जो विद्यार्थी व शिक्षक होने वाली परीक्षा दीपावली की छुट्टियों के सिस्टमैटिक तरीके से पढ़ाई का प्लान चलते 18 तक चलने वाली थी। अक्टूबर लेकर चल रहे थे। वह अचानक गड़बड़ी के अंत में परीक्षा की तारीखों को निरस्त गया है।

पहली से तीसरी कक्षा को लेकर परेशानी नहीं

वहीं समय सारिणी से कक्षा तीसरी तक के विद्यार्थियों को कोई परेशानी नहीं होगी क्योंकि RSK पहले ही कह चुका है कि इनकी बुनियादी साक्षरता व संख्या ज्ञान दक्षता (एफएलएन) के तहत आकलन किया जा रहा है। इसके लिए विद्यार्थियों को हर विषय की एक-एक बुकलेट दी है। इसमें ही विद्यार्थी सवालों के जवाब देंगे और अभिभावकों से हस्ताक्षर भी कराएंगे।