SHIVPURI NEWS - कुपोषितों को केवल आंकड़ा न समझे, खाली पड़ी NRC ,सीडीपीओ को कड़ी चेतावनी दी कलेक्टर ने

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले में कुपोषित बच्चों को केवल संख्यात्मक आंकडा न माना जाए। कुपोषितों के उपचार हेतु स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास के अधिकारी कर्मचारी संवेदनशीलता के साथ काम करें। यह निर्देश कलेक्टर रविन्द्र कुमार सिंह ने स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक में दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि महिला, बच्चे एवं सहरिया समुदाय के स्वास्थ्य एवं विकास के प्रति कलेक्टर शिवपुरी खासे संवेदनशील है। इसलिए संबंधित विभाग के मैदानी कर्मचारियों से संबाद के साथ उनके कार्य की सतत समीक्षा कर रहे है।

इसी क्रम में आज कलेक्ट्रेट सभागार में महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी कर्मचारियों की कार्य समीक्षा के कलेक्टर के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा सहरिया बाहुल्य ग्राम में आयोजित स्वास्थ्य शिविर की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया था।

बैठक में कलेक्टर रविन्द्र कुमार सिंह ने महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं में उपलब्धि के सूचकांक में कमि के चलते पर खनियाधाना सीडीपीओ को कड़ी चेतावनी देते हुए दो दिवस में कार्य सुधार करने सहित कार्य में लापरवाही आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के विरूद्ध भी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग द्वारा सहरिया बाहुल्य ग्रामों में आयोजित स्वास्थ्य शिविरों में चिन्हाकित किए गए कुपोषित बच्चों की संख्या के विरुद्ध


करते हुए कहा कि कुपोषित बच्चों की संख्या को केवल आंकड़ा न समझें। संवेदनशीलता से कार्य करें। कुपोषित बच्चों को शत प्रतिशत उपचार मुहैया कराएं। एनआरसी में भर्ती होने के लिए पहुंचने वाले कुपोषितों को एनआरसी से वापस न लौटाएं उन्हें वहां उपचार मुहैया करावें।

कलेक्टर रविन्द्र कुमार सिंह ने अधिकारी कर्मचारियों से कहा कि हम पब्लिक सरबेंट है पब्लिक के हित के लिए सतत् कार्य करना चाहिए। उन्होंने ऐसे सहरिया समुदाय के लोंगों का सर्वे करने को भी कहा जिनके छोटे बच्चे है और वह माईग्रेट हो गए हैं।

बैठक में कलेक्टर रविन्द्र कुमार सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री मरावी, एडीएम विवेक रघुवंशी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन, डीपीओ, डीके सुंदरयाल, डीटीओ डॉ अलका त्रिवेदी, डीपीएम शीतल व्यास, सहायक संचालक जनसंपर्क श्रीमती प्रियंका शर्मा, मीडिया अधिकारी स्वास्थ्य विभाग अखिलेश शर्मा, एपीएम प्रदीप शर्मा, संभागीय कोऑर्डिनेटर आईपास ज्ञानेन्द्र दुबे सहित सभी विकास खंडों से सीबीएमओ, सीडीपीओ एवं सुपरवाइजर उपस्थित थे।