सोशल के जाल में फस गए प्रत्याशी,बोले आईडी है,केपी सिंह को रावण निरूपित: FIR की तैयारी

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी में चुनावी प्रचार अब युद्ध मोड पर पहुंच चुका है,प्रत्याशी के समर्थक अब दूसरे प्रत्याशी पर कीचड फेकने से बाज नही आ रहे है। सोशल पर ऐसी पोस्ट वायरल की जा रही है जो सामने वाले प्रत्याशी की खिलाफ माहौल बनाने मे मदद कर रही है। पोहरी में जातिवाद को जहर लोकतंत्र के महापर्व में घोला जा रहा है तो शिवपुरी विधानसभा में भय और आतंक को इस चुनाव में मिक्स किया जा रहा है। करैरा में कांग्रेस प्रत्याशी के लेटर पेड पर 20 कर्मचारियों की शिकायत का मामला सामने आ चुका है वही पिछोर में भाजपा प्रीतम लोधी के पक्ष मे बच्चे से मतदान की अपील महंगी पड़ रही है।

शिकायते शुरू
निर्वाचन संबंधित शिकायतों के लिए बनाई गई शाखा में हर दिन दर्जनों शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। इसमें शासकीय अधिकारियों- कर्मचारियों द्वारा मतदान प्रभावित करने की शिकायत भी शामिल हैं। हाल ही में कांग्रेस ने पोहरी विधानसभा को लेकर शिकायत की है। कांग्रेस की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत में पोहरी एसडीएम सहित 20 शासकीय कर्मचारियों पर निर्वाचन को प्रभावित करने का आरोप लगाया गया है।

यह अधिकारी-कर्मचारी पोहरी से विधायक व राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ के सजातीय हैं। इसमें थाने के कई आरक्षक भी शामिल हैं। शिकायत को गंभीरता से लेते हुए नोडल अधिकारी ने सीईओ को प्रेषित कर दिया है। देखना होगा एसडीएम स्तर के अधिकारी के खिलाफ आई शिकायत पर प्रशासन क्या एक्शन लेता है क्योंकि एसडीएम पोहरी विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी भी हैं।

कांग्रेस प्रत्याशी केपी सिंह को दंबग
इसके अलावा शिवपुरी विधानसभा में 'दबंग बनाम विनम्र की शिकायत भी कांग्रेस की ओर से दर्ज कराई गई है। इंटरनेट मीडिया पर कांग्रेस के प्रत्याशी केपी सिंह को दबंग बताकर उनको छवि खराब करने का प्रयास किया गया है। वहीं भाजपा के देवेंद्र जैन को विनम्र बताया गया है। इससे पूर्व क्रांति गाथा सोशल साइट से एक वीडियो भी पोस्ट किया गया था जिसमे केपी सिंह को रावण निरूपित किया गया था। कांग्रेस ने इन दोनों की शिकायत चुनाव आयोग और एसपी शिवपुरी से की है,इस मामले में बताया जा रहा है कि इस क्राातिगांथा आईडी के आइपी एड्रेस खोजे जा रहे जिससे सवंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज की सके।

प्रीतम लोधी ने कराई बच्चे से अपील
प्रीतम लोभी पर भी आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप लगे हैं। उनसे संबंधित आइडी से एक बच्चे के जरिए वोट देने की अपील कराई गई है जो नियम विरूद्ध है। इसके अलावा उनकी आइडी से कमल नाथ को करप्शन नाथ भी लिख दिया गया। जब प्रीतम लोभी से इसका जवाब मांगा गया तो उनकी ओर से आईडी हैक होना बता दिया गया।

देवेन्द्र जैन कर रहे है कांग्रेस का प्रचार
चुनाव में इंटरनेट मीडिया से संबंधित अधिक शिकायतें आ रही हैं। इंटरनेट मीडिया पर फर्जी नाम से आईडी बनाकर और एक-दूसरे की आईडी हैक करके माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें जातिगत टिप्पणियां भी की जा रही हैं। कई जगहों पर प्रत्याशियों की आईडी से ही गलत पोस्ट हो रही हैं। कुछ मामलों में नियम विरूद्ध पोस्ट होने पर शिकायत के बाद अपनी आईडी हैक होना भी प्रत्याशी व उनके समर्थक बता रहे हैं। इस तरह के मामलों में निर्वाचन की शिकायत शाखा एसपी और साइबर सेल को शिकायत आगे बढ़ा रही है।

इनका कहना है
जो भी शिकायतें प्राप्त होती है वह संबंधित आरओ को भेज दी जाती है। यदि किसी शिकायत में अपराध जुड़ा हुआ है तो उसकी शिकायत हम पुलिस अधीक्षक को भी भेज रहे है।
देवेंद्र सुंदरियाल, डीपीओ व नोडल अधिकारी