एग्जिट पोल के लिए सर्वे शुरू,अरविंद के लिए 1 दबाए,प्रीतम के लिए 2,अन्य के लिए 3

Bhopal Samachar

अतुल जैन पिछोर। विधानसभा चुनाव 2023 का मतदान संपन्न हो गया,अभी मतगणना के लिए 3 दिसंबर तक का इंतजार करना पड रहा है,इसलिए आम जन,प्रत्याशी और राजनैतिक पार्टी सहित सर्वे एजेंसी तक यह जानकारी जुटाने के लिए जी जान लगा रही है कि कौन सा प्रत्याशी की जीत हुई है,हार जीत का पता लगाने के लिए लोगों के पास फोन कॉल्स निरंतर आ रहे है।

पिछोर विधानसभा के चुनाव पर पूरे मध्यप्रदेश की निगाहे है,क्योंकि इस बार कांग्रेस ने छह बार के विधायक के पी सिंह को टिकट न देकर नए प्रत्याशी अरविंद लोधी को मौका दिया था। जबकि भाजपा ने इस सीट को प्रतिष्ठा का प्रश्न बनाकर पिछले दो बार से बहुत कम अंतर से हार रहे प्रत्याशी प्रीतम सिंह लोधी को ही मैदान में उतारा था तथा दो महीने पहले ही टिकट की घोषणा करके भरपूर जनसंपर्क कर भाजपा के पक्ष में माहौल बना रहे की पूरी कोशिश की थी।


मतदान के बाद से ही कंप्यूटराइज्ड फोन पर मतदाताओं से पूछा जा रहा है कि उन्होंने किसे वोट दिया है उम्मीदवारों के नाम बताने के साथ ही नंबर भी बताया जा रहा है । अरविंद लोधी के लिए 1 नंबर , प्रीतम सिंह लोधी के लिए 2 नंबर तथा अन्य के लिए तीन नंबर दबाने को कहा जा रहा है। जिन लोगों के पास फोन आए उनसे जब हमारे संवाददाता ने बात की तो बताया कि ज्यादातर लोग इस फोन को काट रहे हैं उनका कहना है कि मतदान हो गया जिसे वोट देना था उसे दे दिया और किसी को क्यों बताएं ?

कुछ लोग ऐसे फोन आने से हैरान भी है जो जी विधानसभा का मतदाता है उसे फोन तो आ रहे हैं साथ अलग-अलग विधानसभा के लिए भी सवाल पूछे जा रहे हैं सभी फोन कंप्यूटराइज्ड होने की वजह से लोग इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।  चूंकि मतदान खत्म हो गया है ऐसे में इस तरह के फोन मतदाताओं को प्रभावित नहीं कर सकते हैं इस वजह से पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी इस पर गंभीर नहीं है।

जांच पड़ताल में यह मालूम चला है कि विधानसभा के कुछ प्रत्याशी तथा पार्टी इस तरह के फोन कॉल करवा कर रुझान पता कर रहे हैं, इसके अलावा एग्जिट पोल के लिए भी कई मीडिया हाउस वाले इस तरह के सर्वे का ठेका देते हैं और फोन पर लोगों की राय जानकर सीटों के जीत हार का आकलन किया जाता हैं।