SHIVPURI NEWS - कलेक्टर का निर्देश, कुपोषित एवं रक्ताल्पता से पीड़ित बच्चों को तुरंत उपचार मुहैया कराएं

Bhopal Samachar
शिवपुरी। कुपोषित एवं रक्त अल्पता से ग्रसित बच्चों को तुरंत उपचार मुहैया कराया जावे। यह निर्देश कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी स्वास्थ्य द्वारा गत दिवस आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक में दिए। इसके अतिरिक्त काम में लापरवाही करने वाले कर्मचारियों पर कार्यवाही करने के आदेश भी दिए।

उल्लेखनीय है स्वास्थ्य विभाग द्वारा 9 अक्टूबर 2023 से प्रारंभ होने जा रहे आईएमआई टीकाकरण अभियान सहित एवं सहरिया ग्राम स्वास्थ्य शिविर और राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन अभियान की समीक्षा बैठक का आयोजन किया था।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि कोई भी बच्चा टीकाकरण से छूटे नही। यह शत प्रतिशत सुनिश्चित किया जाए। सर्वे उपरांत बनी डयू लिस्ट सभी मैदानी कर्मचारियों के पास उपलब्ध रहे। इसमें जो भी लापरवाही करें उनके विरूद्ध कडी कार्यवाही करें। डब्लूएचओ के सर्वे के अनुसार टीकाकरण से छूटे बच्चों से एक भी बार संपर्क नहीं करने वाली आशाओं के विरुद्ध निष्क्रिय घोषित करने की कार्यवाही 3 दिवस में करने के निर्देश सीबीएमओ को दिए।

डिप्थीरिया एवं एमआर के केस की रिपोटिंग पर आमोलपठा, दिनारा, सिरसौद, खोड, सतनवाड़ा के रजिस्टर चैक करने को कहा। पिछोर और कोलारस के एएफपी के केसों में रिपोर्ट को सुधार करने को निर्देशित किया इसके साथ ही बदरवास और नरवर में टीकाकरण के कार्य में प्रयास बढाए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

सहरिया ग्राम स्वास्थ्य शिविरों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी ने कहा कि सहरिया ग्रामों में चिन्हित किए गए कुपोषित बच्चों को तत्काल एनआरसी में भर्ती कराएं तथा रक्त अल्पता के बच्चों को ब्लड टांसफयूजन कराया जावे।

बैठक में पोहरी, करैरा विकासखंड के स्वास्थ्य आंकड़े कमतर दिखाई देने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिले में कमजोर कार्य वाले क्षेत्रों के संविदा कर्मचारी को तीन माह में कार्य सुधार चेतावनी पत्र सौंपने, मानदेय रोकने व प्रशासनिक अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान टीबी मुक्त भारत कार्यक्रम की समीक्षा करते हएु स्पुटम जांच लक्ष्य के अनुरूप करने अथवा इसके लिए जिम्मेदारों की वेतन काम के अनुरूप देने के निर्देश कलेक्टर शिवपुरी ने दिए।

बैठक में विशेष रूप से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ, संजय ऋषीश्वर, डीटीओ डॉ अलका त्रिवेदी, डीपीएम डॉ शीतल व्यास, डब्लूएचओ डॉ अर्पित दांते , डॉ आशीष व्यास, डॉ राजेश गुप्ता, डॉ सुनील खंडोलिया, डॉ साकेत सक्सेना, डॉ अग्रवाल, डॉ एलडी शर्मा, जिला मीडिया अधिकारी अखिलेश शर्मा, आरआई डाटा मैनेजर सीपी जैन, एपीएम प्रदीप शर्मा उपस्थित थे।