SHIVPURI NEWS - दिनारा में सजता हैं शीतला माता का विशेष दरबार, देर रात तक उमड़ी रहती है भक्तों की भीड़

Bhopal Samachar
विवेक यादव, दिनारा। खबर शिवपुरी जिले के दिनारा क्षेत्र से मिल रही हैं जहां शारदीय नवरात्र के अवसर पर कस्बे में एक दर्जन से अधिक पंडालों में मां जगदंबे, काली, मां शेरावाली के दरबार सजाए गए हैं। इनमें देर रात्रि तक दर्शनार्थियों की भारी भीड़ उमड़ रही हैं।

नवरात्र महोत्सव के चलते जगह-जगह मैया के दरबार में रात्रि 8 बजे आरती तथा प्रसादी के समय दर्शनार्थी बड़ी ही संख्या में पहुंच रहे हैं। इस अवसर पर माता के मंदिरों को भी आकर्षक लाइटों से सजाया गया हैं।

शीतला माता के दरबार को सजाया जाता हैं विशेष

नगर में हाईवे रोड़ स्थित शीतला माता मंदिर पर मां के दरबार को विशेष रूप से सजाया गया हैं यहां पूरे नौ दिनों तक देवी मां के भक्त विशेष पूजा अर्चना करते हैं। सनातन धर्म में मां शीतला की महिला हैं कहते हैं कि मां शीतला की साधना करने वालों को अष्ट सिद्धि की प्राप्ति होती हैं, पूर्ण श्रद्धा और भक्ति से मां शीतला की उपासना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।

शीतला माता के पूजन से मिलती है संतान की आरोग्यता

पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी की पूजा विशेष रूप से संतान सुख की कामना का फल देती है, देवी शीतला अपने हाथों में कलश, झाड़ू और सूप लिए हुए गधे की सवारी करती हैं, शीतला पूजन के दिन माताएं अपनी संतान के कल्याण के लिए व्रत रखती हैं और संतान सुख की प्राप्ति को लिए कामना करती है

सनातन धर्म में आदि शक्ति को मातृ स्वरूप मानकर उनकी अनेक रूपों में पूजा की जाती है। इन्हीं में एक है भगवती शीतला माता, जिन्हें आरोग्य और स्वच्छता की देवी माना जाता है।