SHIVPURI NEWS - नामांकन का प्रथम दिन, तैयारियों के साथ बैठे रहे अधिकारी, बैरिकेटस लगाए, नही भरे फार्म

Bhopal Samachar
शिवपुरी। मध्य प्रदेश चुनाव आयोग के जारी चुनावी कार्यक्रम के टाइम टेबिल के अनुसार आज नामांकन का प्रथम दिन था। प्रशासन ने नामांकन की दृष्टि से अपनी पूरी तैयारियां कर ली। एसडीएम कार्यालय में शिवपुरी विधानसभा के प्रत्याशियों को फार्म भरे जाने थे,प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से बेरिकेड्स भी लगाए थे। आज शिवपुरी जिले की पांचो विधानसभा में से एक भी प्रत्याशी ने नामांकन फार्म नही जमा किए है। जनसंपर्क कार्यालय से जारी सूची में नामांकन जमा फार्म की संख्या जीरो आई है।

यह है प्रक्रिया नामांकन की

इस बार प्रत्याशी का नामांकन दाखिले के समय 30 फोटो साथ रखने होंगे, यही नहीं यदि वह ऑनलाइन फॉर्म जमा करना चाहते हैं तो फिर सुविधा पोर्टल पर एसडीएम कार्यालय में यह सुविधा मौजूद रहेगी। लेकिन इसके लिए आवेदक को खुद अपना फार्म भरना होगा, हालांकि इसकी एक प्रति रिटर्निंग ऑफिसर को जमा करनी होगी।

विधानसभा निर्वाचन के लिए 21 अक्टूबर से लेकर 30 अक्टूबर तक नाम दाखिले की प्रक्रिया होगी। इसमें उम्मीदवारों को अपने नाम निर्देशन पत्र को भरने की सुविधा निर्वाचन कार्यालय में मौजूद रहेगी। पर इसके लिए उन्हें सिर्फ पांच व्यक्तियों के साथ अंदर जाने की पात्रता रहेगी। इसमें प्रत्याशी भी शामिल रहेगा।

इसके साथ-साथ जिन दस्तावेजों को उम्मीदवार को अपने साथ रखना है उसमें फॉर्म 2 ख, शपथ प्रारूप 26, 30 फोटो, शपथ संविधान की प्रति, अपराध यदि दर्ज है तो उसका रिकॉर्ड, एक दिन पहले बैंक में खाता खुलवाकर जीरो बैलेंस की प्रत्याशी के नाम से जानकारी शामिल रहेंगी।

एसडीएम अनूप श्रीवास्तव और तहसीलदार सिद्धार्थ शर्मा ने बताया कि गाइडलाइन के तहत 100 मीटर के दायरे में प्रत्याशी के अलावा सिर्फ चार लोग यानी 5 लोग ही नामांकन दाखिल के लिए अंदर आ सकेंगे। इसके लिए उन्हें सबसे पहले हेल्प डेक्स मिलेगी। इसके बाद दूसरी टेबल पर जाकर मतदाता सूची काउंटर से अभ्यर्थी यदि इसी विस का है तो उसकी सूची वेरीफाई कराएगा । और यदि दूसरी विधानसभा से है तो वह वहां का मतदाता सूची का वेरीफाई फॉर्म रिटर्निंग ऑफिसर के माध्यम से लेकर आएगा। इसके बात प्रत्याशी के फॉर्म की जांच होगी। यदि कोई कमी है तो उसे लिखकर अवगत करा दिया जाएगा। जिसे दूर करने का दायित्व प्रत्याशी का स्वयं का रहेगा।

खास बात यह है कि प्रत्याशी का नामांकन दाखिल के साथ यदि वह सामान्य वर्ग से है और ओबीसी श्रेणी में आता है तो ₹10000 और यदि एससी, एसटी वर्ग में आता है तो ₹5000 की रसीद काटकर देनी होगी। फॉर्म भरने वाले स्थल एसडीएम कार्यालय में 12 सीसीटीवी लगाए गए हैं, ताकि चप्पे-चप्पे से प्रत्याशी और उसकी हर गतिविधि की निगरानी बारीकी से हो सके।