SHIVPURI NEWS - शराब के नशे में किया उप-सरपंच ने अग्निस्नान,स्वयं के घर में हो गया जलकर खाक

Bhopal Samachar

बदरवास। शिवपुरी जिले के बदरवास थाना क्षेत्र के बारई गांव में उप सरपंच चांद सिंह कुशवाह जो कि शराब पीने का आदि था जो शराब के नशे में भाई चंद्रभान पर दबाव बनाने के लिए पेट्रोल डालकर अपने कच्चे घर में जलाने की धमकी दे रहा था तभी भाई तत्काल कोई अनहोनी ना हो इस उद्देश्य से थाने में रिपोर्ट करने गया था इसी बीच पेट्रोल से अपने कच्चे घर मे आग लगा ली।

आग इतनी तेज लगी कि उप सरपंच चांद सिंह कुशवाह उसी मकान में फंसकर रह गया और जब तक फायर बिग्रेड या गांव बाले आते तब तक उप सरपंच चांद सिंह का शरीर जलकर खाक हो गया घटना की जानकारी ग्रामीणों को एव पुलिस को लगी तो सभी मौके पर पहुचे फायर बिग्रेड से आग को बुझाया गया लेकिन उप सरपंच  जलकर खाक हो गया था गनीमत रही पास ही के कमरे में 4 गैस सिलेंडर भी रखे हुए थे लेकिन कोई बड़ी घटना नही हुई उन्हें समय रहते हटा लिया गया।

पर्ची निकलने से बना था उप सरपंच
बदरवास जनपद की ग्राम पंचायत बरई में ग्रामीणों की सहमति से पर्ची डाली गई तो उक्त पर्ची में चांद सिंह कुशवाह की पर्ची उठी और उप सरपंच बना

कमरे में भी भड़क गई थी आग, फायरब्रिगेड ने आग बुझाकर निकाला शव
जानकारी के मुताबिक़ बारई गांव का रहने वाले 40 साल के चांदसिंह कुशवाह पुत्र कल्याणसिंह कुशवाह शराब के नशे में धुत्त था शनिवार की रात चांदसिंह कुशवाह का विवाद अपने भाई से चन्द्रभान सिंह कुशवाह से हो गया था। नशे में चूर चांदसिंह ने पहले अपने भाई सहित परिवार वालों के साथ झगड़ा किया फिर उत्पाद मचाते हुए रात साढ़े 12 बजे खुद को घर के एक कच्चे कमरे में कैद कर अंदर से कमरे की कुंदी लगा ली और कुछ देर बाद अपने ऊपर कमरे में रखे पेट्रोल को डालकर आग के हवाले कर दिया।

चांदसिंह के द्वारा आग लगाते ही कमरे में रखा सामान और कच्चे मकान की छत (पाटौर) में लगी मोटी-पतली लकड़ियों में आग भड़कते ही कमरे से आग की लपटें उठने लगी। परिजनों ने पानी डालकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन उनका यह प्रयास असफल रहा। बता दें कि चांद सिंह शादी के बीस साल बाद पिता बना था उसके एक पांच साल का इकलौता बेटा है।

बताया गया है कि चांदसिंह कुशवाह अक्सर शराब के नशे में परिजनों पर हमलावर हो जाता था शनिवार की रात भी चांदसिंह ने अपने भाई-पिता, पत्नी के साथ मारपीट करने लगा था परिवार के सदस्यों ने खुद को कमरे में बंद कर अपने आप को बचाया था इस बीच चांदसिंह कुशवाह ने अपने भाई चन्द्रभान सिंह कुशवाह की बाइक को तोड़ दिया। इसकी शिकायत लेकर चन्द्रभान सिंह कुशवाह बदरवास थाने तक तो पहुंचा लेकिन चन्द्रभान सिंह कुशवाह ने अपने भाई की शिकायत दर्ज नहीं कराई थी।    

डेढ़ घंटे बाद पहुंची फायरब्रिगेड, तड़प तड़प कर हुई मौत
चांदसिंह द्वारा लगाईं गई आग की सूचना तत्काल फायर ब्रिगेड को दी गई थी लेकिन बदरवास की फायरब्रिगेड खराब होने की बजह से कोलारस नगर परिषद की फायर ब्रिगेड बुलाई गई थी। सूचना मिलते ही फायरब्रिगेड का ड्राइवर पप्पू शर्मा घटना स्थल की ओर निकला था लेकिन उसे भी मौके पर पहुंचने ने करीब डेढ़ घंटे का समय लग गया। इस बीच कमरे में भड़की की लपटों में झुलसकर चांदसिंह की दर्दनाक मौत हो चुकी थी। फायरब्रिगेड की मदद से कमरे में भड़की आग को बुझाने के बाद बुरी तरह जले हुए शव को निकाला जा सका था।  

घटना की जानकारी लगते ही हमारी पुलिस टीमों के पास पहुंची एवं आयुर्वेद के माध्यम से आग बुझाई गई मृतक का शव जल चुका था उसे बदरवास लाया गया एवं पीएम कराया मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी गई
नरेंद्र सिंह यादव,थाना प्रभारी बदरवास