SHIVPURI NEWS - शासकीय स्कूलों में गणित-इंग्लिश की एक्स्ट्रा क्लास लगाई जाएगी , मार्च नहीं फरवरी में एग्जाम

Bhopal Samachar
भोपाल। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाईस्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षाएं फरवरी में शुरू होंगी। चुनाव की वजह से इस बार परीक्षाएं मार्च की जगह फरवरी में आयोजित की जा रही हैं। ऐसे में छात्रों के पास वार्षिक परीक्षा की तैयारी के लिए भी लगभग तीन महीने का समय है।

ऐसे में 10वीं के प्रमुख प्रश्न पत्रों में हिंदी का 75 अंक का पेपर होगा। इसमें प्रश्न नंबर 1 से 5 तक 30 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। इसमें प्रत्येक प्रश्न का एक अंक निर्धारित है। इनमें रिक्त स्थान, सही विकल्प, सत्य-असत्य, सही जोड़ी और एक वाक्य में उत्तर शामिल है। इनमें से प्रत्येक में छह सवाल पूछे जाएंगे। इस तरह से 40 फीसदी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। पेपर में कुल 23 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी तरह की नंबर स्कीम गणित, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान जैसे महत्वपूर्ण विषयों में भी लागू होगी

जितना कोर्स हुआ है उसका रिवीजन जरूर करें

विशेषज्ञों के मुताबिक स्कूल में जितना कोर्स हो चुका है उसका नियमित रूप से रिवीजन जरूर करें। ऐसे में परीक्षा के समय दबाव नहीं बढ़ेगा। इसी के साथ स्कूल में इंटरनल मार्किंग के लिए असाइनमेंट प्रोजेक्ट वर्क आदि के लिए भी बराबर तैयारी करें। अगर 75 नंबर का पेपर है तो 25 नंबर इंटरनल या प्रैक्टिकल वर्क के होंगे।

अगले सप्ताह से एक्स्ट्रा क्लासेस

शहर के स्कूलों में नवंबर से एक्स्ट्रा क्लास प्लान की गई हैं। इसमें जिन छात्रों को गणित, विज्ञान, इंग्लिश आदि में समस्या है वे इसमें शामिल होंगे। यह कक्षाएं परीक्षाओं के पहले तक निरंतर रहेंगी। इन कक्षाओं में छात्रों को परीक्षा की तैयारी करवाई जाएगी साथ ही मॉक टेस्ट भी लिए जाएंगे।

विशेषज्ञ बोले- अभी समय है, किताबों से पढ़ें विशेषज्ञों के मुताबिक छात्र अगर वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के ही सही जवाब दे देंगे तो सीधे सीधे उनके 30 अंक सुरक्षित हो जाएंगे। इसके लिए आवश्यक है कि वे किताब से पढ़ें। वस्तुनिष्ठ प्रश्न पाठ के बीच में से तैयार किए जाते हैं।

ऐसे में अगर वे पाठ पढ़ लेंगे जो बेहतर अंक अर्जित कर सकते हैं। गौरतलब है कि विषयों में 25 अंक इंटरनल, असाइनमेंट आदि के होते हैं। इसी तरह 12वीं में भी विभिन्न विषयों की नंबर स्कीम में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या 32 तक हो सकती है। इसमें भी प्रत्येक वस्तुनिष्ठ प्रश्न एक अंक का होगा। छात्रों की सुविधा के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अंक योजना अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड कर दी है।

बहुविकल्पीय प्रश्नों से स्कोरिंग में आसानी होगी

अभी परीक्षाओं में लगभग तीन महीने का समय शेष है। ऐसे में छात्र अगर पूरा पाठ भी पढ़ते हैं तो भी कवर कर सकते हैं। इस बार बहुविकल्पीय प्रश्नों के करीब 30 नंबर हैं। ऐसे में छात्रों को स्कोरिंग में आसानी होगी। छात्र इस बात का ध्यान रखें कि जो पूछा गया है उतनी ही शब्द सीमा में उत्तर भी लिखें।
समर सिंह राठौड़, जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी