SHIVPURI NEWS - जलसंकट की आहट, तालाब से लगातार की जा रही है फसलों की सिंचाई, गिर रहा है जलस्तर

Bhopal Samachar
विवेक यादव दिनारा। करैरा विधानसभा के दिनारा कस्बे में स्थित तालाब पर दबंगो ने कब्जा कर लिया है। यह दबंग किसान तालाब के पानी का उपयोग अपनी फसलों की सिंचाई में कर रहे है। इस कारण इस तालाब का जलस्तर तेजी से गिरता जा रहा है।

अगर यही स्थिति रही तो और संबंधित विभाग सहित अन्य प्रशासनिक अफसरों ने ध्यान नहीं दिया तो तालाब खाली हो जाएगा। और कस्बे के हजारों लोगों को पेयजल के लिए संकट खड़ा हो जाएगा। वहीं तालाब का भी अस्तित्व खत्म हो जाएगा।

ग्रामीणों का कहना है कि तालाब खाली हो गया तो कस्बे के सभी जल स्त्रोत को वाटर लेवल नीचे चले जाने से पानी देना बंद कर देंगे। जिससे लोगों को भीषण पेयजल के संकट से जूझना पड़ेगा। जल्द ही दबंगों को इस तालाब से हटाने सहित सिंचाई के लिए उपयोग किए जा रहे पानी पर प्रतिबंध लगाए जाने की गुहार ग्रामीणों ने लगाई है।

दिनारा तालाब से दबंग लोगों द्वारा लगातार अपनी फसलों की सिंचाई के लिए अवैध रूप से निकाले जा रहे पानी के कारण तालाब समय से पहले ही सूखने की कगार पर पहुंच गया है। कस्बे के लोगों का कहना है कि तालाब में पानी रहने से क्षेत्र के जल स्रोतों में जल स्तर अच्छा बना रहता है। लेकिन तालाब में खेती कर निकाले जा रहे पानी से तालाब सूखने लगा है वहीं आस-पास के जल स्त्रोत में भी पानी की समस्या निर्मित होने लगी है। जिसकी ओर जिम्मेदार लोगों का ध्यान आकर्षित कराए जाने के बाद भी जिम्मेदार लोगों द्वारा ध्यान न देकर कार्रवाई के नाम पर टालमटोल किए जाने का आरोप ग्रामीणों ने लगाए हैं।

कस्बे का सबसे बड़ा तालाब यदि खाली हो गया तो कस्बे के लोगों को पेयजल की समस्या निर्मित हो जाएगी। ग्रामीणों का कहना है कि दिनारा सहित आस-पास के गांवों की अधिकांश से ज्यादा जन संख्या निजी जल स्रोतों पर आश्रित बनी हुई है जो इधर- उधर से जैसे तैसे अपनी प्यास बुझाने का इंतजाम बमुश्किल कर पा रहे हैं। यदि तालाब सूख गया तो ये जल स्त्रोत बंद हो जाएंगे।

इनका कहना है

दिनारा तालाब में गांव के ही दबंग लोगों द्वारा खेती की जा रही है। साथ ही तालाब से ही पानी निकालकर अपनी फसलों की सिंचाई की जा रही है। जिससे तालाब खाली होते जा रहे हैं। इसके कई बार शिकायत के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है।
संतोष सांवला-सुमित निखरा, निवासी दिनारा

आपके द्वारा मुझे सूचना मिली है मैं आज ही दिखाता हूं जो लोग खेती कर रहे हैं उनका कार्रवाई की जाएगी खेती नहीं होने देंगे
महेंद्र सिंह सिंचाई विभाग एसडीओ करेरा