SHIVPURI NEWS - ब्राह्मण समाज के सम्मेलन में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, कांग्रेस नेता ने पूछे कलेक्टर से सवाल

Bhopal Samachar
शिवपुरी प्रदेश में आचार संहिता प्रभावी है और आदर्श आचार संहिता का पालन सभी को करना चाहिए। 20 अक्टूबर को पिछोर में ब्राहम्मण समाज का सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस सम्मेलन मं मुख्य अतिथि प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा है।

ऐसे पोस्टर वायरल होने के बाद कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीप्रकाश शर्मा ने निर्वाचन अधिकारी को शिकायती पत्र देते हुए कहा है कि आचार संहिता के चलते कोई भी मंत्री और पार्टी प्रत्याशी इस तरह के सम्मेलन में कैसे भागीदारी कर सकता है। इस पर कार्रवाई की जाए। विधान सभा निर्वाचन की अधिसूचना जारी हो चुकी है।

21 अक्टूबर से नामांकन का कार्य प्रारंभ होने जा रहा है। और भाजपा द्वारा 20 अक्टूबर को पिछोर विधानसभा क्षेत्र में प्रदेश के गृहमंत्री को मुख्य अतिथि बनाकर ब्राह्मण समाज को एक बैठक का आयोजन कर मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। गृह मंत्री जो खुद दतिया निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार घोषित किए जा चुके और वे भाजपा के स्टार प्रचारक हैं।

किसी समाज विशेष को धार्मिक स्थल पर बुलाकर शासन के मंत्री के मुख्य आतिथ्य में आयोजन कराकर मतदाताओं का प्रभावित करने का ही प्रयास है। जो आदेश आचार संहिता सहित निर्वाचन नियमों का खुला उल्ल्घंन होकर समाज विशेष के मतदाताओं को प्रभावित करने का कार्य है।

आचार संहिता के क्रमांक 1 और 3 पर यह स्पष्ट उल्लेख है कि किसी भी दल या उम्मीदवार को ऐसा कोई कार्य नहीं करना चाहिए, जो विभिन्न जातियों और धार्मिक या भाषायी समुदाय के बीच विद्यमान मतभेदों को बढ़ाए या घृणा की भावना उत्पन्न करे या तनाव पैदा करे। यदि सम्मेलन के लिए स्थानीय प्रशासन से अनुमति ली गई है तो ऐसी अनुमति आदर्श आचरण संहिता उल्लंघन है।