SHIVPURI NEWS - शहर के पंडाल में विराजित काली माता की सुंदर प्रतिमा को देख भक्त हो रहे हैं आकर्षित-लगी रहती हैं भीड़

Bhopal Samachar
शिवपुरी। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी शिवपुरी शहर में नवरात्रि महोत्सव की धूम हैं, पूरे शहर में जगह जगह माता रानी के पंडाल लगाए गए हैं। और वहीं शहर के कुशवाह मोहल्ला पुरानी शिवपुरी स्थित शिव मंदिर दरबार में युवा समिति के सदस्यों द्वारा मंदिर परिसर पांगण काली माता की मनमोहक प्रतिमा को विराजित किया गया हैं, वहीं रामस्वरूप बालीठिया के श्रीमुख से सात दिवसीय संगीतमय श्रीमद् भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ का आयोजन किया जा रहा हैं।

शिव मंदिर दरबार को युवा समिति के सदस्यों द्वारा मंदिर प्रांगण को दुल्हन की तरह सजाया गया हैं, जो भक्तों के लिये आस्था और आकर्षण का केन्द्र बना हुआ हैं। वहीं मनमोहक लाइट सज्जा आदि भी लोगों का मन मोह रही हैं, कािा के चौथे दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव को धूमधाम से मनाया गया हैं।

कृष्ण जन्म के प्रसंग शुय होते ही पांडाल में मौजूद श्रद्धालु नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की भजनों के साथ झूम उठे। वहीं श्रद्धालुओं ने नाचते-गाते, आतिशबाजी कर मक्खन मिश्री के प्रसाद का भोग लगाकर वितरित किये एवं शिव मंदिर दरबार युवा समिति कुशवाह मोहल्ला मंदिर प्रांगण पर चल रही कथा में पंडित रामस्वरूप बालोठिया ने कहा कि जीवन में जब भी भगवत नाम सुनने का अवसर प्राप्त हो, उससे विमुख नहीं होना चाहिए।

भागवत महापुराण के विभिन्न प्रसंगों का वर्णन करते हुए बताया कि जब जब धरती पर अधर्म होता है, तब तब परमात्मा अवतार धारण करके धरती पर धर्म की स्थापना करते हैं। विभिन्न प्रसंगों पर सुनाई कथा में कृष्ण जन्म की कथा के पूर्व भगवान राम के अवतार की लीला का वर्णन किया।

उन्होंने कहा कि भगवान राम ने आदर्श स्थापित किया है, वह आज भी प्रासंगिक है। राम जन्म, ताड़का वध, राम विवाह, वनवास, रावण वध सहित राम राज्याभिषेक पर सुन्दर व्याख्यान दिया। इसके उपरांत सभी भक्तों को प्रसादी का वितरण का कथा के चौथे दिन का समापन किया गया। इसी तारतम्य में कमलेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण कुशवाह मोहल्ला अथाई एवं ढीमर मोहल्ला पुरानी शिवपुरी पर भी मां के दर्शनों के लिये भक्तों का तांता लगा हुआ है।