SHIVPURI NEWS - स्कूल शिक्षा विभाग:अतिथियो की अपत्ति सुलटाने में ​विभाग के छूटे पसीने,फिर भी बचे प्रकरण

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले के सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए नियमित शिक्षकों के रिक्त पदों पर अतिथि शिक्षकों की भर्ती को लेकर बड़ी संख्या में शिकायत जनसुनवाई, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से लेकर सीएम हेल्पलाइन तक पहुंची। इस मामले में कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी के निर्देश पर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अतिथि शिक्षकों की शिकायत को लेकर पूर्व में गठित जांच दल ने जिले के आठों विकासखण्डों की शिकायतों का निवारण किया।

इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ खुद मौजूद रहे। समाधान शिविर के दौरान आपत्ति जताने वाले अभ्यार्थियों के साथ-साथ संबंधित संकुल प्राचार्यों और बीईओ को भी मौके पर ही बुलाया गया था। नतीजा ये रहा है कि 70 फीसदी मामलों में सहमति से प्रकरणों का निराकरण कर लिया गया जबकि शेष में संबंधित बीईओ को जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है।

आज सुबह 11 बजे से शुरू हुई यह प्रक्रिया देर शाम तक जारी रही। इस दौरान कमेटी में शामिल प्राचार्य एनके जैन व मुकेश मेहता की टीम में उमा शिक्षक अनूप सिंह परिहार, रामेश्वर गुप्ता, माजिद अली, गणक रविन्द्र श्रीवास्तव, सहायक ग्रेड 2 अफजल खान सहित टीम के सदस्यों ने एक-एक शिकायत का बारीकी से अध्ययन कर निराकरण किया और जिन मामलों में जांच की आवश्यकता थी वहां संबंधित बीईओ को निर्देशित किया।

कहां क्या रही स्थिति
शुक्रवार को करीब एक सैकड़ा अतिथि शिक्षक समाधान शिविर में पहुंचे। शाम करीब 7 बजे तक नरवर विकासखण्ड की सामने आई 10 शिकायतों में से 9 का सहमति से निवारण हो गया जबकि एक मामले में बीईओ को जांच सौंपी गई है। इसी तरह खनियाधाना में 9 में से 7 शिकायतें सहमति के साथ निराकरण हो गई तो वहीं कोलारस में 11 में से 4 निराकृत हुई जबकि 7 मामलों में जांच कराई जा रही है।

बदरवास विकासखण्ड के तीन मामलों में से दो निराकृत हुए। 1 में मॉडल स्कूल में आवश्यकता ना होने के कारण नियुक्ति की आवश्यकता ना होने के चलते आपत्ति निराकृत हो गई। इसी तरह करैरा में 10 प्रकरणों में से भी अधिकांश में संबंधित प्राचार्य व प्रधानाध्यापक द्वारा छात्र संख्या के आधार पर अतिथि की आवश्यकता ना होने के चलते निराकरण किया गया। जिसके अलावा शेष विकासखण्डों की समीक्षा देर शाम तक जारी थी। अधिकांश मामलों में स्कूलों में अतिथि की आवश्यकता ना होने के बावजूद आवेदन देने वाले अभ्यार्थियों की शिकायतें सामने आई हैं।

ये बोले अधिकारी
शुक्रवार को अतिथि शिक्षक संबंधित विभिन्न शिकायतों के समाधान के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में हमारे द्वारा गठित टीम ने विकासखण्डवार एक-एक शिकायत को सुना और अधिकांश का सहमति से निराकरण किया गया। कुछ मामलों में बीईओ से जांच कराई जा रही है। टीम और बीईओ की रिपोर्ट के आधार पर आगामी कार्यवाही की जाएगी।
समर सिंह राठौड़,जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी