SHIVPURI NEWS - मतदान दल के प्रशिक्षण में महिलाओं ने ​भी लिया भाग, शासकीय PG कॉलेज में 13 अक्टूबर तक चलेगा प्रशिक्षण

Bhopal Samachar
शिवपुरी। विधानसभा निर्वाचन की तैयारियां लगातार जारी हैं। शासकीय पीजी कॉलेज में मतदान दलों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर ने मतदान दलों को मतदान की बारीकियां से अवगत कराया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में महिलाओं ने भी उत्साह से भाग लिया और अपने सवाल पूछे। यह प्रशिक्षण 13 अक्टूबर तक चलेगा। प्रशिक्षण दो पालियों में आयोजित किया जा रहा है।

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर ने मास्टर ट्रेनरों को कंट्रोल यूनिट, ईव्हीएम, वीवीपैट मशीनों के संचालन, विभिन्न गतिविधियों, बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान मशीनों में टैग लगाने, संचालन करने, चालू-बंद करने, मॉक पोल, वास्तविक मतदान कराने आदि सभी पहलुओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई।

उन्होंने मास्टर ट्रेनरों को मतदान के पूर्व एवं मतदान के पश्चात की जाने वाले सभी आवश्यक कार्यवाही की जानकारी भी दी। साथ ही उन्होंने मतदान कराने के पूर्व मॉक पोल की तैयारी एवं मॉक पोल, मॉक पोल के पश्चात सी.आर.सी., मतदान प्रारंभ करने तथा मतदान के पश्चात् मशीन सील, मतपत्र लेखा तैयार, पीठासीन की डायरी सहित अन्य कार्यों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।