SHIVPURI NEWS - माधव चौक चौराहा हो जाऐगा आज शाम 5 बजे के बाद चौक, केवल माता रानी ही निकलेंगी

Bhopal Samachar
शिवपुरी। आज सोमवार शाम 5 बजे के बाद यदि आप गुरुद्वारा चौक, पुराना बस स्टैंड और मस्जिद के पास से माधव चौक की ओर आ रहे हैं तो आपको वही रोक दिया जाएगा। क्योंकि माधव चौक चौराहे पर पहली बार दुर्गा माता विसर्जन के कार्यक्रम की झांकियां का मुख्य कार्यक्रम आयोजित होगा। अब तक यह आयोजन कस्टम गेट पर होता था।

इस वजह से यह बदलाव यातायात विभाग ने किया है। खास बात यह है कि दोपहिया वाहनों को निकालने की यहां से पात्रता तो रहेगी लेकिन ऑटो, कार और अन्य वाहन इस मार्ग से नहीं निकाल सकेंगे।

दरअसल आचार संहिता के चलते सोमवार को दुर्गा विसर्जन की जो अनुमति कार्यक्रम आयोजकों को मिली है ।वह रात 10 बजे की है। इस वजह से शाम 5 बजे से दुर्गा माता के विसर्जन के जुलूस प्रारंभ होंगे। क्योंकि हर बार कार्यक्रम कस्टम गेट से होता है और गणेश उत्सव की तरह दुर्गा विसर्जन समारोह का आयोजन किया जाता है। लेकिन इस बार आचार संहिता लागू होने की वजह से कार्यक्रम कस्टम गेट पर समिति ने नहीं किया। मुख्य समारोह का आयोजन शाम 5 बजे से माधव चौक चौराहे पर मां दुर्गा समारोह समिति कर रही है।

इस वजह से दुर्गा विसर्जन की सभी झांकियां माधव चौक चौराहे पर एकत्रित होगी, जहां से विसर्जन के लिए उन्हें या तो गौरी गणेश कुंड ले जाया जाएगा या फिर अमोल ताल पर ले जाकर माता रानी के विसर्जन की तैयारी होगी ।यही वजह है कि लोगों की भीड़ यहां उमड़ेगी और इस रास्ते पर अब शाम 5 बजे से यातायात विभाग ने माधव चौक पहुंचने का रास्ता बंद कर दिया। दरअसल शांति समिति की बैठक के दौरान कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी और एसपी रघुवंश सिंह भदौरिया ने सदस्यों के बीच सहमति लेकर बताया था कि पूर्व तरीके से ही माता का विसर्जन कार्यक्रम आयोजित होगा।

लेकिन रात 10 बजे के बाद वह कार्यक्रम की अनुमति नहीं देंगे। यही वजह है कि इस बार पहली दफा माधव चौक चौराहे पर माता के विसर्जन का समारोह होगा। इसके बाद मूर्तियां अमोला पुल पर विसर्जन करने जाएंगे, तो झांसी फोरलेन का एक हिस्सा पूरी तरह से बंद रहेगा। ताकि मूर्ति ले जाने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी और हादसे का शिकार न होना पड़े ।क्योंकि रात में भारी वाहन यहां से गुजरते हैं और यदि दोनों तरफ का ट्रैफिक चालू रखा तो हादसे होने की आशंका बढ़ जाती है। इसके चलते व्यवस्था बनाई गई है।