SHIVPURI NEWS - इस बार युवाओं का चुनाव है, 58.50 % मतदाता युवा है: सोशल पर होगी जंग

Bhopal Samachar

शिवपुरी। आम विधानसभा के मुहाने पर खडे मप्र में चुनाव आयोग ने अपनी अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया है। शिवपुरी जिले में जारी अंतिम मतदाता सूची में 58.50 प्रतिशत युवा हैं जो 18 से 39 वर्ष आयु वर्ग के हैं,कहने का सीधा सा अर्थ शिवपुरी जिले के विकास युवाओं के पास है।

यह गणित राजनीतिक पार्टी निगलेट नही कर सकती है। अधिक उम्र का प्रत्याशी युवाओं को अपनी ओर आकर्षित नही कर सकता है। वही चुनाव के प्रचार के तरीके में भी बदलाव आया है। इस बार सोशल पर चुनाव प्रचार करना उपयुक्त माध्यम होगा। युवा सोशल पर सक्रिय है,शहरी क्षेत्र के साथ छोटे से गांव के युवा भी सोशल पर अपना समय बिताते है।

जिले में कुल मतदाता 1287908 हैं जिसमें से 753548 मतदाता युवा आयु वर्ग के हैं। ऐसे में युवा मतदाताओं के पास जीत और हार को बदलने की बड़ी ताकत है। हालांकि, 40 से 49 वर्ष की आयु के मध्य के मतदाताओं की तादाद भी काफी है,पर युवाओं की आंकड़ा इनसे अधिक ही है।

इस बार युवाओं को मतदान के लिए आकर्षित करने पर निर्वाचन विभाग का बड़ा फोकस रहा है। अभियान चलाकर 57441 नए मतदाता जोड़े हैं जो पहली बार मतदान के अधिकार का प्रयोग करेंगे। युवा मतदाताओं की संख्या में इजाफा होने से राजनीतिक दलों का फोकस भी इन्हीं के ऊपर है। इसे लेकर दोनों ही दल अपनी रणनीति तैयार कर रहे हैं। यह देखना भी रोचक होगा कि किस तरह से राजनीतिक दल युवा मतदाताओं को साधते हैं।

सोशल पर होगी जंग-जो सोशल पर आगे होगा वह चुनाव में भी

मतदाताओं में बड़ी संख्या में युवा होने की वजह से नेताओं के प्रचार-प्रसार के तरीकों के भी बदलाव आया है और सरकार भी इससे अछूती नहीं है। युवा वर्ग का काफी समय ओटीटी (ओवर द टाप) प्लेटफार्म पर बीतता है। वेब सीरीज से लेकर युवा वर्ग के लिए बनाए गए वेब शो में तक सरकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। इसके अलावा नेताजी की सोशल मीडिया ग्रुप पर भी सक्रियता बढ़ी है। युवाओं को वाट्सएप ग्रुपों के जरिए जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

नेता पुत्र कर रहे है सोशल पर कर रहे है सोशल हैंडल

पुराने चुनावों का रिकॉर्ड देखें तो अधिकांश प्रत्याशियों की उम्र 50 वर्ष से अधिक ही रही है और उन्हें जीत के लिए अपने से कम उम्र के मतदाताओं को साधना जरूरी है। ऐसे में जनरेशन गैप कहीं न कहीं उसके आड़े आता है। अभी तक जिले में जिन प्रत्याशियों के नाम घोषित किए जा चुके हैं और जो प्रत्यक्ष रूप से तय हैं,उनके सामने भी यह चुनौती होगी। इसके लिए नेताओं के युवा पुत्र महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उनके इंटरनेट मीडिया अकाउंट हँडल करने से लेकर युवाओं की टीम बनाकर काम भी करना शुरू कर दिया है। शिवपुरी और कोलारस के संभावित प्रत्याशियों के पुत्रों ने तो पूरी तरह से मैदान भी संभाल लिया है।

यह है उम्र के हिसाब से मतदाताओं की संख्या

57441 मतदाता 18 से 19 वर्ष के हैं,यह पहली बार मतदान करेंगे
363444 मतदाता 20 से 29 वर्ष के हैं।
332663 मतदाता 30 से 99 वर्ष के हैं।
753548 कुल मतदाता 40 वर्ष से कम उम्र के हैं। जिले की पांचों विधानसभाओं में कुल मतदाताओं की संख्या 1287908 है।