SHIVPURI NEWS - आबादी क्षेत्र में नही कर सकेंगे टाइगर प्रवेश, 13.6 किलोमीटर की बाउंड्री बॉल का हुआ भूमिपूजन

Bhopal Samachar
शिवपुरी। माधव नेशनल पार्क में बाघ की बसाहट हो चुकी है। इसलिए अब पार्क की सीमाओं को सुरक्षित किया जाना आवश्यक है जिससे मानव और बाघ के बीच संपर्क ना हो और टकराव की स्थिति ना बने। इसलिए आज केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने माधव राष्ट्रीय उद्यान की सीमा पर पक्की मय कांटेदार तार सुरक्षा दीवार निर्माण कार्य कुल लंबाई 13.6 किलोमीटर,कुल लागत 13.32 करोड़ रुपए के निर्माण कार्य का वर्चुअल भूमि पूजन किया गया

इस भूमि पूजन के वर्चुअल के कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि शिवपुरी में 27 साल पहले एक टाइगर सफारी हुआ करती थी। जिसे मेरे पूज्य पिताजी लेकर आए थे। इस टाइगर सफारी को देखने जिले ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों के लोग, देश विदेश के पर्यटक शिवपुरी आते थे लेकिन वह सिलसिला थमने के बाद अब फिर 27 साल बाद माधव नेशनल पार्क में टाइगर लाए गए हैं।

दो नर एक मादा टाइगर आज से आठ महीने पहले मेरे पिताजी के जन्मदिन पर दस मार्च को छोड़े गए थे। उस दिन शेर की दहाड़ जंगल में फिर गूंजी थी। उन्होंने कहा की शिवपुरी का नेशनल पार्क ऐसा हैं जिसके बीच से होकर एबी रोड निकला हैं। साथ ही पार्क कई रिहायशी इलाकों की सीमा से भी लगा हुआ हैं।

इसलिए लोगों की टाइगर से सुरक्षा और टाइगर की भी परस्पर सुरक्षा के लिए हमने पूरी आबादी इलाके के लिए ऊंची दीवार और उसके ऊपर तार फेंसिंग लगाने का निर्णय लिया हैं। इस निर्माण से जानवरो की सुरक्षा हो सकेगी।