SHIVPURI NEWS - मायापुर के प्रिंसिपल ने बदल दिए 12वीं क्लास की स्टूडेंटस के सब्जेक्ट,कैसे करे अब तैयारी

Bhopal Samachar
शिवपुरी। खबर शिवपुरी शहर के जिला शिक्षा कार्यालय से मिल रही हैं जहां छात्राओं ने आज एक शिकायती आवेदन सौंपा हैं इस आवेदन में बताया कि हमारे स्कूल के प्रिंसिपल ने एडमिशन के समय हमें कला संकाय का सब्जेक्ट दिया गया था, इसी एवज में हमसे सब्जेक्ट चेंज के लिए फीस भी जमा करवाई गई थी। लेकिन प्रिंसिपल ने पूरी साल हमारा सब्जेक्ट नहीं बदला, एग्जाम के कुछ महीनों बाद सब्जेक्ट बदलने का आदेश दे दिया।

लेकिन अब हमारे एग्जाम के लास्ट टाइम पर दूसरे सब्जेक्ट की तैयारी कर एग्जाम कैसे दे पायेंगे। हमने इस संबंध में स्कूल के प्रिंसिपल से बात कि तो उन्होंने साफ साफ इंकार कर दिया। कि अब तुम्हें इसी सब्जेक्ट का एग्जाम देना पड़ेगा।

जानकारी के अनुसार शासकीय उ.मा.वि. मायापुर की स्टूडेंट मुस्कान सेन पुत्री जगत सिंह सेन ने बताया कि मैंने व स्कूल की छात्राऐं वैष्णवी झा पुत्री अमोल सिंह झा,निशा साहू पुत्री उमेश साहू ,गौरव यादव पुत्र जहार सिंह यादव से 12वीं के परीक्षा फॉर्म भरते समय कला संकाय के विषय चुने थे, इस बाबत आवेदन पत्र भी प्रस्तुत किये थे,लेकिन स्कूल प्राचार्य ने हमें आश्वासन दिया था कि आप एडमिशन ले लो, आगे चलकर आपके विज्ञान कला संकाय के करवा दिये जायेंगा।

एडमिशन के समय हमसे 2200 रुपये के अतिरिक्त विषय परिवर्तन के हेतु 500 रूपये प्रति विषय के मान से 3-3 विषयों की शुल्क ले ली थी। उसके बाद से ही हमारे द्वारा कला संकाय के विषय की पढ़ाई की जाती रही हैं। हमने तिमाही परीक्षा भी कला संकाय के विषयों में ही दी हैं।

जिसके बाद 16 अक्टूबर को स्कूल के प्रिंसिपल ने कहा कि तुम लोगों को विज्ञान संकाय के विषय में ही सम्मिलित होना पड़ेगा, अब तुम्हारे सब्जेक्ट चेंज नहीं हो सकता। हमने अपने प्रवेश संबंधी कागजात शुल्क की रसीदें आदि प्रिंसिपल से मांगी तो प्रिंसिपल महोदय ने देने से मना कर दिया।

मुस्कान ने बताया कि विषय न बदलने की बात कहने से मैं व स्कूल की और छात्राएं काफी परेशान हैं हमारा पूरा शैक्षणिक सत्र बर्बाद होने के कगार पर आ जाएगा, क्योंकि हमने कला संकाय के विषयों की तैयारी की हैं, विज्ञान संकाय के विषयों की नहीं, ऐसी स्थिति में हम अत्यधिक मानसिक क्लेश व तनाव से गुजर रहे हैं।

इसीलिए हमारा निवेदन हैं कि शासकीय उ मा विधायल मायापुर के प्रिंसिपल द्वारा कोई भी सहयोग व समाधान करने से इंकार कर दिया गया हैं। इसलिए मैं स्कूल के प्रिंसिपल पर कार्यवाही की मांग करते हैं। महोदय निवेदन हैं कि किसी भी तरह 12वीं के तीन विषय परिवर्तित करवाये जाने की कृपा करें जिससे हमारा शैक्षणिक सत्र व भविष्य बर्बाद होने से बच सकें।