SHIVPURI NEWS - रेडिऐन्ट आई.टी.आई कॉलेज:हिन्दी हमारी आत्मा है जिससे हमें भावनात्मक जुड़ाव महसूस होता है

Bhopal Samachar
शिवपुरी। रेडिऐन्ट ग्रुप द्वारा शिक्षक शेखर कुलश्रेष्ठ के मुख्य आतिथ्य में हिन्दी दिवस का आयोजन किया गया जिसमें हिन्दी दिवस पर कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने अपने विचार विमर्श किये। इस अवसर पर मुख्य अतिथि शेखर कुलश्रेष्ठ ने कहा कि भाषा व्यक्ति के व्यक्तित्व को दर्शाती है।

हमें हिंदी भाषा बोलने में संकोच नहीं करना चाहिए। हमारे मन में जो विचार आते है वो हमारी मातृभाषा में ही आते है। जिन्हे हम अपनी भाषा के माध्यम से अभिव्यक्त करते है। श्री अखलाक खान ने कहा कि हिन्दी भाषा में चिकित्सा और विज्ञान पर लेखन भी हो रहा है। और अनुवाद भी हो रहा है। संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में भी हिन्दी माध्यम से भाग लिया जा सकता है।

भारतीय फिल्मों के गीत हिन्दी की सुन्दर अभिव्यक्ति है। हिन्दी भाषा के विकास में संत कवियों साहित्यकारों लेखकों एवं शैक्षणिक संस्थाओं की अहम भूमिका होती है। वैश्विक स्तर पर मुक्त व्यापार में हिन्दी भाषा का प्रसार हो रहा है। और रोजगार के अवसर भी बढते है।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए वेद प्रकाश यादव ने कहा हिन्दी माध्यम से पढने वाले छात्र ग्रामीण स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक की सेवा करने के योग्य होते है। हिन्दी हमें अपनाना चाहिए अपने कामकाज में इसे शामिल करना चाहिए । कार्यक्रम का आभार बलराम शर्मा ने व्यक्त किया इस अवसर पर सभी स्टाफ एवं छात्र-छात्राऐं उपस्थित रहें।