SHIVPURI NEWS - प्राइमरी के बच्चे गीली मिट्टी होती है, शिक्षक देते हैं आकार, दिया गया डाइड में शिक्षकों को प्रशिक्षण

Bhopal Samachar
शिवपुरी। राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देश अनुसार मध्य प्रदेश के सभी विकास खंडों में कक्षा 1 एवं 2 पढ़ाने वाले शिक्षकों को तीन दिन का एफएलएन रिफ्रेशर प्रशिक्षण चरणबद्ध 21 सितंबर 5 अक्टूबर तक सम्पन्न होना है। इसी क्रम में शनिवार को डाइट शिवपुरी में डीपीसी विवेक श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में जिले के सभी बीआरसी, बीएसी और मास्टर ट्रेनर्स को एक दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण दिया गया।

जिला शिक्षा केन्द्र शिवपुरी के प्रशिक्षण प्रभारी एपीसी मुकेश कुमार पाठक ने सभी बीआरसी,बीएसी और मास्टर ट्रेनर्स को विकासखंड स्तर पर कक्षा 1 एवं 2 पढ़ाने वाले शिक्षकों बेहतर ढंग से एफएलएन का रिफ्रेशर प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। जिससे शालाओं में कक्षा 1 एवं 2 के बच्चों के शैक्षणिक स्तर में वांछित सुधार हो सके। डाइट के प्राध्यापक भरत भार्गव ने शिक्षण कक्ष को प्रभावी बनाने हेतु सुझाव दिये।

डीपीसी विवेक श्रीवास्तव ने संबोधित करते हुए कहा कि प्राइमरी स्कूल का बच्चा गीली मिट्टी के समान होता है,शिक्षक उसे जैसा चाहे वैसा बना सकता है। किसी भी राष्ट्र के निर्माण में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है । अतः सभी शिक्षक पूर्ण निष्ठा और ईमानदारी के साथ अपने अपने कर्तव्य कि निर्वहन करें।

अनुशासन और भाषा शैली का हमेशा ध्यान रखें। उन्होंने मध्य प्रदेश और देश के बेहतर निर्माण की अपील करते हुए शिक्षकों को अपना शत प्रतिशत स्कूलों में शिक्षण के दौरान देने को कहा।