SHIVPURI NEWS- शिवपुरी के बाजार में आए गोबर गणेश, एक करोड के व्यापार की उम्मीद

Bhopal Samachar
शिवपुरी। आज चतुर्थी का दिन है शिवपुरी शहर में गणेश उत्सव बडी ही उत्साह पूर्वक मनाया जाता है। आज शिवपुरी जिले के लगभग 100 पंडालो में गणेश महाराज मंच ग्रहण करेगेंं। गणेश उत्सव पर एक करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है।

मार्केट में इस बार मिट्टी के बने गणेश जी और गोबर गणेश बिकने आए थे। शिवपुरी में गणेश उत्सव शुरू करने के परपंरा आजादी से पूर्व सिंधिया राजवंश की महारानी जीजाबाई ने शुरू की थी,शहर ने इस परंपरा को आज भी जीवित रखा है।

अभी तक बाजार में पीओपी के बने गणेश की प्रतिमा का कब्जा था,लेकिन धीरे धीरे पर्यावरण के लिए लोग जागरूक होने लगे। मार्केट में मिट्टी के गणेशजी की प्रतिमा की डिमांड आने लगी,इस कारण इस बार मिट्टी के गणेशजी की धूम रही।

प्राइवेट बस स्टेंड पर 2 दुकान इस बार मिट्टी के गणेशजी की लगी थी। इन दुकानों पर 151 से 551 रुपए के मूल्य के गणेश प्रतिमाए बिक रही थी। मिट्टी के गणपति के साथ गमला,पौधा,धनिया बीज निशुल्क दे रहे थे जिससे आप घर पर ही गमले में गणपति का विसर्जन कर सके और पौधे लगा सको।

गोबर गणेश रहे चर्चा में
इस बार शिवपुरी के बाजार में गोबर के बने गणेश जी की प्रतिमाए भी बाजार में बिकने आई थी। गोबर गणेश का न्यौछावर 151 रुपए रखी गई थी साथ में पूजन सामग्री भी निशुल्क दी जा रही थी।

1 करोड से अधिक कारोबार की उम्मीद

चतुर्थी से अनंत चौदस तक चलने वाला शिवपुरी का गणेश उत्सव बाजार को एक करोड़ रुपए का कारोबार देता है। गणेश प्रतिमाओं के अतिरिक्त बूंदी के लड्डू के अतिरिक्त फूल माला, पंडाल और डेकोरेशन का सामान,टेंट,बैंड, डीजे ढोल,बग्गी सहित भंडारे के सामन का मिलाकर एक करोड का कारोबार रहता है।