SHIVPURI NEWS - गौशाला में गोवंश की मौत:पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पॉलीथिन खाने से मौत

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी में नगर पालिका द्वारा संचालित लुधावली गौशाला में गोवंश की मौत के बाद गौशाला के मामले तूल पकड़ लिया था। आरोप था कि लुधावली गौशाला भगवान भरोसे चल रही है। भूख और प्यास से तडप तडपकर गोवंश की मौत हो रही है। भाजपा के राम राज्य में गोवंश की मौत की उठी लपटों पर पानी डालना शुरू कर दिया है गौशाला में लगातार व्यवस्था के सुधार के लिए कलेक्टर शिवपुरी नगर पालिका को आदेशित कर रहे है। बताया जा रहा है कि अब शिवपुरी की गौशाला का संचालन मानव सेवा समिति के हाथों में होगा। वही गोवंश की मौत के बाद हुए पीएम में डॉक्टरों ने गोवंश की मौत का कारण पॉलीथिन पेट में निकलना बताया है।

 वेटरनरी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पोस्टमार्टम से यह खुलासा हुआ है कि भूख की वजह से नहीं वरन अधिक पॉलीथिन खाने की वजह से गायों की मौत हुई। क्योंकि मरने वाली गायों की पेट में 25 से 30 किलो तक पॉलीथिन निकली है। इतना सुनते ही कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने सीएमओ को निर्देश दिए की वह थोक पॉलीथिन विक्रेताओं पर छापा मार करवाई करें ताकि अमानक पॉलीथिन पर रोक लग सकें।

दरअसल लुधावली गौशाला में एक साथ 6 गायों की मौत हो जाने से मामला गरमाया था, कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने यह भी बताया कि शहर के गौ सेवकों को बुलाकर गौशाला संचालन के लिए रायशुमारी करने के निर्देश खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने भी दिए थे, इसलिए हमने तुरंत रविवार को छुट्टी के दिन शहर के गौ सेवकों की बैठक बुलाने के निर्देश सीएमओ को दिए। जिस पर पूर्व में यहां गौशाला का संचालन करने वाली द्वारिकाधीश समिति के सदस्यों ने गोशाला संचालक से इनकार कर दिया। बैठक में मौजूद ग्वालियर की मानव सेवा समिति के पदाधिकारी ने अवश्य कहा कि वह जब ग्वालियर में गौशाला का संचालन कर रहे हैं तो शिवपुरी में भी वह इसी बेहतर ढंग से कर सकेंगे। क्योंकि हमारा उद्देश्य गायों की रक्षा और सुरक्षा है ना की कोई कमाई करना या लोकप्रियता हासिल करना । नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा और सीएमओ केशव सिंह सगर ने कहा कि पानी, बिजली और अन्य संसाधन हम आपको उपलब्ध करा देंगे।

अमानक पॉलीथिन बेचने वालों पर होगी कार्रवाई
गौशाला संचालन की मानव सेवा समिति ग्वालियर ने अपनी स्वीकृति दे दी है। वेटरनरी डॉक्टर ने बताया कि पॉलिथिन की वजह से गायों की मौत अधिक हो रही है, इस वजह से हमने सीएमओ को निर्देश दिया है कि वह शहर में अमानक पॉलीथिन बिकने न दें, सीधी छापामार कार्रवाई करें
रवींद्र कुमार चौधरी कलेक्टर,शिवपुरी