SHIVPURI NEWS - इस बार गणेश विदाई की डगर होगी मुश्किल ,झांसी लिंक रोड की हालत खराब

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी में वर्तमान समय में गणेशोत्सव की धूम है,शहर में लगभग 100 से अधिक पंडालो में छोटे बडे गणेशजी मंचासीन है। शहर में अगर बडे गणेशजी की प्रतिमाओ की बात करे तो 5 फुट से लेकर 15 फुट तक की गणेश प्रतिमाओ की संख्या लगभग 50 से ऊपर है। इन बड़ी गणेश प्रतिमाओ को अमोला पुल सिंध नदी में विसर्जन किया जाता है। इस बार विदाई की डगर बड़ी ही कठिन है।

जैसा कि विदित है कि अमोला पुल सिंध नदी तक जाने के लिए झांसी लिंग से गुजरना होगा,लेकिन कर्बला से फोनलेन तक इस सड़क पर टू व्हीलर बाइक का निकलना ही बड़ा ही टास्क होता है। वही अगर झांसी तिराहे से इस  सड़क    बात करे तो हवाई पट्टी तक सड़क चकाचक है लेकिन उसके बाद यह सडक गढडे में है या गड्डो में सड़क है। बाकडे जी के मंदिर से इस सड़क से डामर ही गायब है।

वही झांसी लिंक पर स्थित हातौद तिराहे पर से निकली पुलिया के पास तो डामर नही है साथ ही गहरे गहरे गड्ढे है। मिट्टी भराई गई है ऐसे में लगातार बारिश और मुसीबत खड़ी कर रही है। सड़क पर बने गड्ढों में पानी भरा है। ऐसे में गणेश जी की भारी भारी मूर्तियां निकालना एक चुनौती होगी।

लगभग 50 से अधिक गणेश विमान पहुंचेगी विसर्जन के लिए
शहर में बड़े गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन अमोला के पुल होता है ऐसे में इस झांसी लिंक से गुजरना होगा। बडी बडी गणेश प्रतिमाए विमान में सवार होगी-समिति
 के लोग भी इस विमान पर सवार रहते हैं। कई गणेश विमानों के प्लेटफार्म समिमि स्वयं बनाती है जो नोन टेक्निकल होते है इनमें सोकर नही होते है। सिर्फ पहिए पर प्लेटफार्म को जोड़ दिया जाता है।। बडे विमान पर बडी बडी वजनी मूर्तियां इस सड़क से सुरक्षित निकलना एक बड़ा टास्क होगा।

इनका कहना है
12.50 किमी लंबी लिंक रोड का 26 करोड़ का टेंडर ओपन होने के साथ ही उसकी लेवलिंग आदि का काम भी शुरू हो गया। बारिश रुकते ही काम को तेज रफ्तार से शुरू किया जाऐगा। लिंक रोड की लंबाई 7 मीटर से बढ़ाकर 10 मीटर चौड़ी बनाई जाऐगी।
धर्मेन्द्र यादव,ईई पीडब्ल्यूडी शिवपुरी