SHIVPURI NEWS - दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री रमेश खटीक पर माता के मेले की जमीन को खुर्दबुर्द करने का आरोप

Bhopal Samachar
शिवपुरी। मगरौनी के व्यक्ति ने मंगलवार को जनसुनवाई में कलेक्टर को लिखित शिकायत की है। जिसमें पूर्व विधायक रमेश खटीक व उसके परिवार द्वारा करौली माता मंदिर एव मेला मैदान की जमीन खुर्द बुर्द करने का आरोप लगाया है। बता दें कि रमेश खटीक करैरा सीट से विधायक के लिए दावेदारी जता रहे हैं। पिछली बार भाजपा से टिकट नहीं मिला तो दूसरे दल से मैदान में उतरे थे।

बिजली कंपनी से रिटायर कर्मचारी कोमल सिंह ठाकुर पुत्र स्व. बिहारी सिंह का कहना है कि नरवर तहसील के निजामपुर (मगरौनी) में करौली माता मंदिर पर साल 1949 से मेला आयोजित होता आ रहा है। इस मेले में हजारों क्षेत्रवासी शामिल होते हैं। मंदिर मेला प्रांगण के लिए आवंटित शासकीय सर्वे नंबर 1298 रकवा 0.06 हेक्टेयर है।

जबकि मुख्य सड़क से अंदर सरकारी कच्ची सड़क सर्वे नंबर 1279/1 रकवा 0.17 हेक्टेयर है। मेला ग्राउंड की जमीन पर सत्ताधारी दल के व्यक्ति व उसके परिवार ने राजस्व अधिकारियों से सांठ गांठ कर खुर्दबुर्द कर बेच रहे हैं। राजस्व अभिलेखों में उक्त मंदिर प्रांगण को आवंटित

भूमि के कुल रकवे में से भूमि के क्षेत्रफल में कांट छांट की गई है। पूर्व विधायक रमेश खटीक के परिजनों ने उक्त जमीन पर कब्जा कर रखा है। मेला प्रांगण की जमीन कम होती जा रही है। नरवर तहसील से प्राप्त रिकार्ड में निजामपुर स्थित मेला मैदान का वर्तमान पटवारी अभिलेख एवं बंदोबस्त अभिलेख साल 1983-84 के अनुसार सर्वे क्रमांक 1296 रकवा 0.10 हेक्टेयर एवं 1308 रकबा 0.65 हेक्टेयर कुल 0.75 हेक्टेयर सरकारी जमीन है।

बंदोबस्त के बाद सर्वे नंबरों में से रकबा कम करके निजी सर्वे नंबरों में समाहित कर दिया है। इस कारण मंदिर प्रांगण व मेला मैदान की जमीन का एरिया कम हो गया है। उक्त जमीन पर गोदाम का निर्माण कराया जा रहा है।

हमारी पैतृक जमीन है
मेरे खिलाफ झूठी शिकायत की जा रही है। हमारी पैतृक जमीन है, जो पिताजी के निधन के बाद हम परिवार के लोगों के नाम से दर्ज हुई है। हमने किसी सरकारी जमीन पर कब्जा नहीं किया है ।
रमेश खटीक दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री मप्र शासन