SHIVPURI NEWS - मलेरिया का लार्वा देख कर बच्चे बोले अब नही छोडेंगे नही, स्वास्थ्य विभाग का जागरूकता अभियान

Bhopal Samachar
शिवपुरी। स्वास्थ्य विभाग रोगों से बचाव तथा जागरूकता के लिए नित नए प्रयोग कर रहा है। इसी के अंतर्गत मलेरिया और डेंगू जैसे रोगों को फैलने से रोकने के लिए जिले में अभिनव प्रयोग करते हुए ग्रामीण बच्चों को मच्छरों के लार्वा और प्यूपा दिखाकर मलेरिया और डेंगू से बचाव की समझाइश दी गई । मलेरिया के पियूपा और लर्बा को देखकर जहां बच्चे अचंभित दिखाई दिए वहीं उनसे रोग फैलने की जानकारी पाकर कहा हम इन्हें छोड़ेंगे नही।

उल्लेखनीय है कि बारिश के मौसम में स्वास्थ्य विभाग मलेरिया को लेकर भी खासा अलर्ट मोड पर है। शिवपुरी जिला कलेक्टर रविन्द्र कुमार सिंह एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन के मार्गदर्शन में मलेरिया को लेकर पूरे जिले में सर्वे एवं जागरूकता अभियान, लर्बा विनष्टीकरण किया जा रहा है।

इसी के तहत शिवपुरी जिले के ग्राम तिलातिली में मलेरिया अधिकारी डॉ संजय ऋषीश्वर के नेतृत्व में ग्रामीण बच्चों की सहभागिता का अभिनव प्रयोग करते हुए बच्चों को मलेरिया-डेंगू रोग की जानकारी के साथ ही उससे बचाव के आवश्यक उपाय भी बताए गए। जिसके संबंध में जानकारी पाकर बच्चे खासे उत्साहित थे, लेकिन उनका उत्साह उस समय अधिक बढ़ गया जब मलेरिया रोधी टीम ने उन्हें मलेरिया डेंगू के वाहक एनाफिलीज मच्छर के लर्बा और प्यूपा दिखाया और उसके बिनिष्टि करने के तरीके बताए।

जागरूकता अभियान के दौरान बच्चों ने मलेरिया रोधी टीम के सदस्य विनोद शर्मा एवं हर गोविंद कोली को कहा कि अब हम पूरे गांव में इस लर्बा को पनपने नही देंगे इन्हें नही छोडेंगे। अभियान को ग्रामीणों द्वारा भी काफी सराहाया गया। अभियान के दौरान पूरे समय एक दर्जन से अधिक बच्चे टीम के साथ रहे और उनके द्वारा भी कार्य में सराहनीय सहयोग दिया गया।

इनका कहना है
मलेरिया बर्कर प्रतिदिन शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कर रहे सर्वे कर रहे है। अभियान के तहत सार्वजनिक स्थलों से लेकर घरों तक की टंकी और अनुपयोगी ऐसे सामान जो खुले में पडे हुए हैं इनका परीक्षण किया जा रहा है। मच्छरों का लर्बा मिलने पर उसे नष्ट किया जा रहा है। बच्चों को भी इस अभियान से जोडा जा रहा है।
डॉ पवन जैन
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी शिवपुरी