SHIVPURI NEWS- DFO सुंधाशु यादव भी नही रोक पा रहे है जंगलों की कटाई को, शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं

Bhopal Samachar
मोहन सिंह @ शिवपुरी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक तरफ तो प्लांटेशन के माध्यम से वन परिक्षेत्र को हरा भरा बनाने में लगे हुए है। लेकिन वहीं दूसरी ओर शिवपुरी जिले के कोलारस वन विभाग में पदस्थ डिप्टी रेंजर की मिलीभगत से जंगलों का सफाया किया जा रहा है यहा 2018 में लाखों रुपये खर्च कर बनाये गए प्लांटेशन में अब ग्रामीणों के पशु चरते नजर आ रहे है। यह तक की बाउंड्री वॉल के पत्थर भी अब चोरी होने लगे है।

शिवपुरी जिले के बदरवास वन विभाग के अंतर्गत आने वाली सव रेंज गणेश खेडा बीट गणेश खेड़ा सोनपुरा बीट में पिपरोदा खेरोना में रेंजर की मिलीभगत से जंगलों का सफाया किया जा रहा है। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत रेंजर शैलेन्द्र सिंह तोमर से लेकर विभाग के आला अधिकारी और सीएम हेल्पलाइन 181 पर भी शिकायत दर्ज कराई है। लेकिन विभाग में पदस्थ जिम्मेदार अधिकारियों के द्वारा आज दिनांक तक कार्यवाही नहीं की गई है। और जानते हुए भी गणेश खेड़ा सोनपुरा पिपरोदा खेरोना उदली आदि गांवों के हरे भरे पेड़ों को सफाया किया जा रहा हैै।

यहां वृक्षारोपण के पौधों को किया गया नष्ट

बदरवास वन परिक्षेत्र के सब रेंज सोनपुरा जाटव मोहल्ला में वर्ष 2018 में प्लांटेशन हुआ था जिसमें लाखों रुपये खर्च करके पौधे रोपे गए थे लेकिन आज उस प्लांटेशन के अंदर सभी पौधे नष्ट हो चुके है। अब उसमे गांव के पशु चरते नजर आ रहे है। वही इस प्लांटेशन की बाउंड्री बॉल को भी अब नष्ट किया जा रहा है यह पर बीट गार्ड भी देखने को नहीं आता है।

इसलिए की जा रही पेड़ों की कटाई

ग्रामीणों का कहना है कि जानते हुए भी अधिकारी इन लोगों पर कार्यवाही नहीं करते हैं और यह लोग एक प्लान बना कर कार्य करते हैं पहले पेडो की कटाई की जाती हैं इसके बाद जमीन को समतल किया जाता है,जिससे गांव के दबंग लोग इस पर खेती कर सके जब गांव के लोग खेती करते है। तो वह विभाग की खाना पूर्ती भी करते है। इसलिए यह अधिकारी उन लोगों पर कार्यवाही नहीं करतें है। इसी तरह वनभूमि पर कई साले से लोग खेती करते आ रहे है।

जानकर भी अंजान बना हुआ है] विभाग नहीं हो रही कार्यवाही

बदरवास वन विभाग में ग्रामीणों के द्वारा इतनी शिकायत करने के बाद भी अगर अधिकारी कार्यवाही नहीं कर रहे है। तो इससे यह साफ जाहिर होता है। की अधिकारी अपनी-अपनी जेब गर्म कर रहे हैं और हरे भरे पेड़ों की कटाई का नजारा अपनी खुली आंखों से देख रहे हैं। लेकिन खास बात तो इसमें यह है कि इस बात से अंजान तो जिलें के वन विभाग की सरकारी ऑफिस में बैठे अधिकारी भी नहीं हैं। क्योंकि कोलारस और अब बदरवास की शिकायत हफ्ते में एक दो बार मीडिया के अखबारों की हेडलाइन बन रही है। तो यह सारा खेल अब विभाग के वरिष्ट अधिकारियों की आखों के सामने चल रहा है।

अगर भ्रमण किया जाए तो होगा खुलासा

शिवपुरी जिले में आये नवागत डीएफओ सुधांशु यादव से यह उम्मीद लगाई जा रही थी नये अधिकारी आने से जंगलों में हो रही हरे भरे पेड़ों की कटाई पर वह अंकुश लगाएगे।लेकिन अभी तक की जा रही यह उम्मीद भी अब फुस्स होती दिखाई दे रही है,क्योंकि अधिकारी भी इस मामले पर चुप बैठे हैं।


यहा तक की अधिकारियों को भी इन मामलों से अवगत कराया है। लेकिन वह भी कार्यवाही नहीं करते है। अब यह देखना होगा की खबर प्रकाश होने के बाद भी जिम्मेदार कोई कार्यवाही करते है। यह नहीं, अगर अधिकारी डीएफओ सुधांशु यादव के द्वारा गणेश खेड़ा सोनपुरा सब रेंज गणेश खेड़ा का भ्रमण किया जाए तो दूध का दूध पानी का पानी नजर आ जाएगा।

इनका कहना है
पेडो की कटाई की घटना फरवरी मार्च में हुई थी सोनपुरा बीट में तब से हमने बहा पर एडिशनल टीम को लगा दिया हैं। वह वहा लगातार कार्यवाही कर रही है। प्लांटेशन जो अपने बताया हैं। वहां ऐसी कोई घटना नहीं है। और छोटी मोटी घटना यहा पर भील लोग कर रहे हैं तो जैसे ही सूचना मिलती हैं वह विभाग के लोग जाकर कार्यवाही करते है।

बांकी में आपको रेंजर साहब का नंबर भेज देता हूं आप उनसे बात कर लेना। सोनपुरा और जो आप बता रहे है। उन जगहों पर में भ्रमण कर चुका हूं। वहा पर मैने अपनी अतिरिक्त टीम को लगाया है। वहा के जो बदमाश लोग है। उन लोगो को मैने हटाया भी है। और कुछ नये लोगो को लगाया है।
सुधांशु यादव,डीएफओ शिवपुरी

जो आप बता रहे है। वह प्लांटेशन 2018 का नहीं 16 - 17 का प्लांटेशन है। बाउंड्री बॉल में गांव के लोगों का विवाद चलता हैं वह ऐसा ही करते हैं। बाउंड्री को तोड देते है। अब गणेश खेड़ा में कोई पेडो की कटाई नहीं हो रही हैं पिपरिया में जंगल ही नहीं है कटाई कहा से होगी।
शैलेन्द्र सिंह तोमर,बदरवास रेंजर