SHIVPURI NEWS - नगर पालिका ने चौराहे पर लगाया बैनर- 81 बकायेदारों पर 2 करोड़ 20 लाख बकाया: शर्म का प्रेशर

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शहर के मुख्य बाजारों और चौराहों पर नगर पालिका द्वारा बनाई गईं दुकानों का दुकानदारों द्वारा पिछले 10 साल से न तो किराया जमा किया गया है और न ही प्रीमियम अदा की गई है। अब ऐसे 80 दुकानदारों के खिलाफ नगर पालिका पहली बार दुकान राजसात करने की तैयारी में है।

7 दिन का अल्टीमेटम देकर नगर पालिका ने बकाया राशि जमा करने 29 सितंबर का अल्टीमेटम दिया है, अन्यथा दुकान राजसात करने की बात कही है। दरअसल नगर पालिका शिवपुरी की यह उधारी पिछले 8 से 10 साल की है। नगर पालिका ने दुकानें बनाकर सेल आउट तो कर दीं, लेकिन यह हिसाब-किताब नहीं लगाया कि यदि किराया और प्रीमियम राशि नहीं आई तो फिर नगर पालिका अपने खर्च कैसे चलाएगी।

दुकानदार अपना सोर्स लगाते रहे और नगर पालिका ने भी चुप्पी साध ली। यही वजह रही कि नगर पालिका अपना स्वयं का रेवेन्यू जेनरेट नहीं कर पाई और उसे 2 करोड़ 20 लाख रुपए की चपत फिलहाल लगी हुई है। ऐसे में यदि नगर पालिका दिया द्वारा दिया गया यह अल्टीमेटम काम आ जाता है तो इससे बड़ा रेवेन्यू जेनरेट होगा जो शहर के विकास कार्यों पर खर्च किया जाएगा।

नपा ने मंगलवार की रात 10.15 बजे माधव चौक पर बकायादारों के नामों का बैनर टांग दिया। पहली बार नगर पालिका ने अपनी वसूली के लिए सख्त रुख अख्तियार किया है। यही वजह है कि शहर के 5 प्रमुख स्थानों पर फ्लेक्स लगाकर बकायादारों की सूची सार्वजनिक की जा रही है।

इस सूची में पूर्व पार्षदों से लेकर कई जिम्मेदारों के नाम शामिल हैं, जिन्होंने दुकान तो अपने कब्जे में ले रखी है, लेकिन पैसा अब तक जमा नहीं कराया है। इसलिए इन सभी के नामों को पहली बार सार्वजनिक किया जा रहा है, जिसके फ्लेक्स नगर पालिका ने तैयार करा लिए हैं। शहर के माधव चौक चौराहा, गुरुद्वारा चौक, झांसी तिराहा, सिद्धेश्वर मार्ग और कमालगंज क्षेत्र में इन फ्लेक्सों को लगाया जाएगा ताकि शर्मिंदगी के चलते दुकानदार अपना बकाया नगर पालिका में जमा कर दें। अन्य स्थानों पर भी फ्लेक्स लगाने की तैयारी, ताकि बकायेदारों पर सामाजिक दबाव बने सूची में ऐसे नाम जिन पर लाखों रुपया बकाया।

1. सुनील कुमार दो दुकानों का 9 लाख के आसपास बकाया
2. आकाश सेजवार -6 लाख 80 हजार बकाया
3. अर्जुन सेजवार- 7 लाख 50 हजार बकाया
4. अवतार गुर्जर- 4 लाख 1 लाख 500
5. श्रीराम सोनी- 4 लाख 99 हजार 66 बकाया

शिवपुरी शहर की प्राइम लोकेशन पर हैं नगर पालिका की यह दुकानें नगर पालिका ने जिन जगहों पर दुकानें बनाई हैं, उनमें पत्रकार भवन, टूरिस्ट वेलकम सेंटर, फायर ब्रिगेड, दर्पण कॉलोनी, तांगा स्टैंड, फिजिकल चौकी, कमालगंज, शादी घर, लोहारपुरा, पुलिया और शहर के अन्य हिस्से शामिल हैं।

यहां कई सैकड़ा दुकानें नगर पालिका की बनी हुई हैं, लेकिन 80 दुकानदार ऐसे हैं जिन्होंने अब तक 50 फीसदी राशि भी नगर पालिका में जमा नहीं की है, इसलिए पहले चरण के तीन नोटिस देने के बाद अब अंतिम नोटिस नगर पालिका ने दुकानदारों को दिया है। इसके बाद भी यदि दुकानदार अपना प्रीमियम और किराया जमा नहीं करते हैं तो फिर उनकी दुकानों को राजसात करने की कार्रवाई की जाएगी।

29 के बाद राजसात करने की कार्रवाई करेंगे

29 सितंबर तक का समय दिया है। जिसमें लिखा है या तो किराया जमा करो या फिर हम दुकान राजसात करेंगे। साथ ही बकाया दार दुकानदारों के नाम चौराहों पर फ्लेक्स लगाकर हम सार्वजनिक भी कर रहे हैं । -
गायत्री शर्मा, अध्यक्ष , नगर पालिका परिषद