SHIVPURI NEWS - शिवराज सरकार की बच्चो के प्रति दोहरी नीति के विरोध में जिले के 80 % प्राइवेट स्कूल रहे बंद

Bhopal Samachar
शिवपुरी। म प्र शासन के द्वारा सरकारी और प्राइवेट बच्चों के भेदभाव के विरोध में आज संयुक्त मोर्चा प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन ने अपनी मांगों को रखते हुए प्राइवेट स्कूल संचालकों ने आज अपने स्कूल बंद रखे। बताया जा रहा है कि आज जिले में 80 प्रतिशत प्राइवेट स्कूल जिले मे में बंद रहे।

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रदेश सचिव ने बताया कि राजकुमार शर्मा ने बताया कि शासन बच्चो के साथ दोहरी नीति अपना रहा है। मप्र के वह बच्चे जो प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करते है उनको शासकीय स्कूलों में पढने वाले बच्चो के उत्साहवर्धन वाली योजनाओं का लाभ नही मिला है। जैसे शासकीय स्कूल में 85 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्र को स्कूटी दी जा रही है जबकि प्राइवेट स्कूल के 90 प्रतिशत अंक वाले छात्र को कुछ नहीं दिया जा रहा।

वही सरकार से ऐसोशियन की यह मांगे भी थी कि तीन साल स्कूल संचालन के बाद स्थाई मान्यता प्रदान की जाये,सत्र 2022 - 23 का RTE की राशि इसी माह 25 सितंबर 2023 तक जारी की जाये। सत्र 2016 से 2021 तक पुनः प्रपोजल खोला जाये। जो बच्चे अपात्र किये गये है जिन्हें स्कूल से हटाया गया है। जिन बच्चों के प्रपोजल नहीं बन पा रहे है । उनका भौतिक सत्यापन कराकर RTE का भुगतान किया जाये।

सरकार अपनी भेदभाव नीति वापिस ले और शासकीय व अशासकीय स्कूलों के बच्चों एकरूपता से देखते हुए प्राइवेट स्कूलों के टॉप बच्चों को भी स्कूटी प्रदान की जाए व अन्य सरकारी योजनाओं को भी हमारे अशासकीय स्कूलों को भी शामिल करें। सरकार अपनी भेदभाव नीति वापिस ले और शासकीय व अशासकीय स्कूलों के बच्चों एकरूपता से देखते हुए प्राइवेट स्कूलों के बच्चों को भी मेडिकल में 5% की छूट प्रदान की जाये।

मप्र के प्राइवेट स्कूलों की समस्या के लिये एक स्थाई समिति बनाई जाये। जिसमें 5 सदस्य अशासकीय संयुक्त मोर्चा के शामिल किये जायें। कक्षा 1 से 12 तक पूर्ण रूप से रजिस्टर्ड किरायानामा समाप्त किया जाये नोटरीकृत किरायानामा को स्वीकृति प्रदान की जाये। मान्यता शुल्क व एफ डी के आदेश को वापिस लिया जाये। RTE की राशि अन्य राज्यों के बराबर दी जाये। सरकार पहले तो 10% राशि बढ़ाकर RTE का भुगतान करती थी अब तो कटौती कर 5% कर दिया। यह भेदभाव पूर्ण नीति बंद किया जाये।

आज शहर के एमपी बोर्ड के लगभग 100 स्कूल बंद रहे जिसमें मुख्य रूप से एमपी बोर्ड हैप्पी डेज, एमपी बोर्ड गीता पब्लिक, आईपीएस स्कूल शिक्षा भारती, डेली पब्लिक स्कूल,मदर टेरेसा स्कूल, राजेंद्र मेमोरियल स्कूल,संस्कार पब्लिक स्कूल, रामगढ़ रेनबो स्कूल, एमिनेंट पब्लिक स्कूल, सेंट्रो कान्वेंट स्कूल, आदर्श बंधु हायर सेकेंडरी स्कूल, प्रज्ञा बाल मंदिर हायर सेकेंडरी स्कूल और SNV हाई स्कूल बंद रहें ।

वही बैराड़ ब्लॉक के 20 स्कूल खनियाधाना ब्लॉक के 35 स्कूल, बदरवास ब्लॉक के 22 स्कूल करेरा ब्लॉक से 50 स्कूल, नरवर ब्लॉक से 20 स्कूल, पिछोर ब्लॉक के 25 स्कूल और पोहरी ब्लॉक से 20 स्कूल बंद रहे लगभग पूरे जिले में 80% स्कूल बंद रहे।