SHIVPURI NEWS- दिनारा बनेगी अब नगर परिषद: 8 ग्राम पंचायत 11 गांव जोडे जाऐगे, 5314 हेक्टेयर होगी सीमा

Bhopal Samachar
शिवपुरी। करैरा तहसील अंतर्गत करने वाली ग्राम पंचायत दिनारा को नगर परिषद बनाने की मांग लंबे समय से उठ रही थी। कई वर्षों से जनप्रतिनिधि अलग-अलग मंच पर इसकी मांग रख रहे थे। ज्योतिरादित्य सिंधिया के भाजपा में जाने के बाद जब करैरा में उपचुनाव हुए थे तब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक सभा के दौरान सितंबर 2020 में दिनारा को नगर परिषद बनाने की घोषणा की थी। तीन वर्ष बाद अब यह घोषणा पूरी होती नजर आ रही है।

दिनारा सहित आठ ग्राम पंचायतों के 11 गांव को जोड़कर दिनारा को नगर परिषद बनाने के लिए नोटिफिकेशन किया गया है। दिनारा को नगर परिषद बनाने के लिए 25 अगस्त को शासन से स्वीकृति मिली है। इसके बाद कलेक्टर ने नगर पालिका अधिनियम 1981 (क्रमांक 37 सन् 1961 ) की धारा 5 (1) (क) के अधीन प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए आठ गांव को प्रारंभिक रूप से दिनारा नगर परिषद गठन के लिए अधिसूचित किया है। दिनारा के नगर परिषद बनने के बाद जिले में इनकी संख्या 11 हो जाएगी। कुछ समय इसके पहले मगरौनी, रन्नौद और पोहरी में भी नगर परिषदें गठित की गई हैं।

यह गांव आएंगे नगर परिषद में, 5314 हेक्टेयर होगी सीमा

नगर परिषद में दिनारा के साथ दबरा दिनारा, सहरया, चंदावरा, अलगी, आवास ग्राम पंचायत से आवास, सेवडी कलां, सेवकी खुर्द, सेमरा, दावरदेरी पंचायत से दावरदेही सहित अंबारी गांव परिषद में शामिल होगा । परिषद का कुल क्षेत्रफल 5314 हेक्टेयर यानी 53.14 वर्ग किमी होगा। वर्तमान में दिनारा ग्राम पंचायत ही है। जबकि विकसित कस्बा है और इसी कारण इसके परिषद बनाने की मांग थी। ग्राम पंचायत होना और अधिक आबादी होने से यहां अधिक सुविधाएं नही मिल पा रही थी। य क्षेत्र मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के बॉर्डर पर भी स्थित है।