SHIVPURI NEWS - गौरव ​का विषय है: शिवपुरी में पहली बार आयोजित हो रहा है यह 3 दिवस का एक्सपो-देश विदेश से आएंगे डॉक्टर

Bhopal Samachar
शिवपुरी। श्रीमंत राजमाता विजयाराजे सिंधिया चिकित्सा महाविद्यालय एवं शिवपुरी आर्थोपेडिक सोसायटी द्वारा मेडिकल कालेज में इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन की मध्यप्रदेश इकाई की 41वीं वार्षिक तीन दिवसीय कांफ्रेंस का आयोजन किया जा रहा है। यह पहली बार है जब किसी 'बी ग्रेड' शहर में यह राज्यस्तरीय कांफ्रेंस हो रही है। प्रदेश में खुले नए मेडिकल कॉलेजों में भी शिवपुरी का यह पहला कॉलेज है जो यह आयोजन कर रहा है।

6 से 8 अक्टूबर तक होने वाली इस कांफ्रेंस में देशभर के नामी अस्थि रोग विशेषज्ञ शिवपुरी आएंगे और करीब 80 व्याख्यान आयोजित किए जाएंगे। मेडिकल कालेज के अस्थि रोग विभाग के प्रमुख व आयोजन सचिव डॉ. पंकज शर्मा ने बताया कि मेडिकल कॉलेज और डीएसए अपने यहां के मेडिकल ऑफिसर भेजेंगे और हर जिले से डेलीगेट्स आएंगे। दूसरे दिन सुबह 8 बजे से कार्यक्रम शुरू होगा। इस दिन 50 व्याख्यान होंगे।

इस दिन जीआरएमसी के एलुमनी और ब्रिटिश आर्थोपेडिक एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. सुनील गर्ग को अवार्ड दिया जाएगा। वे कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विशेष रूप से लंदन से यहां आ रहे हैं। इसके साथ ही कांफ्रेंस में पैर टेड़े, हड्डी न जुड़ने जैसे जटिल रोग के संबंध में एक विशेष वर्कशाप होगी। इसमें दो राष्ट्रीय स्तरीय फैकल्टी आएंगे और इलाज के संबंध में बताएंगे।

इसमें एम्स पटना से डा. सैमसुल हुडा, डा. रजत अग्रवाल गोरखपुर से आएंगे। डा. शर्मा ने बताया कि शिवपुरी को यह आयोजन मिलना बड़ी बात है क्योंकि कभी छोटे शहर में इसका आयोजन नहीं हुआ । इसके लिए 25 सदस्यीय दल भी यहां व्यवस्था देखने के लिए आया था और संतुष्ट होने पर हमें यह कांफ्रेंस मिली है। यह जिले में चिकित्सा शिक्षा में मील का पत्थर साबित होगी।

डेलीगेट्स के लिए महिलाएं चलाएंगी ई-रिक्शा, दिखाएंगी शिवपुरी का पर्यटन

कांफ्रेंस में एक्सपो का आयोजन भी होगा जिसमें विभिन्न कंपनियां अपने मेडिकल उपकरण एग्जीबिट करेंगी। इसके साथ ही यहां पर्यटन विभाग द्वारा भी स्टॉल लगाया जाएगा। कांफ्रेंस में आने वाले डेलीगेट्स के लिए ई- रिक्शा की व्यवस्था होगी जिसे महिला चालक चलाएंगी। इसके साथ ही उन्हें सुरक्षा गार्ड भी उपलब्ध कराएंगे जिससे वे अपने परिवार के साथ भयमुक्त होकर पर्यटक स्थलों का भ्रमण कर सकें।

शिवपुरी के डॉक्टर भी अपना शोध प्रस्तुत करेगें

डा. शर्मा ने बताया कि मेडिकल स्टूडेंट्स और उभरते हुए अस्थि रोग विशेषज्ञ अपने शोध भी यहां प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि यदि शोध नहीं होगा तो हम चिकित्सा में आगे नहीं बढ़ पाएंगे इसलिए शोध को बढ़ावा देना जरूरी है। साथ ही इस आयोजन में उभरते हुए अस्थि रोग चिकित्सकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर केविशेषज्ञों का मार्गदर्शन मिलेगा। इसकेअलावा कांफ्रेंस में सोलापुर से डा. बी. शिवशंकर, मुंबई से डा. संगीत गावले, डा. डीडी तन्ना, डा. राम चड्ढा व डॉ. एसएस मोहंती, दिल्ली से डा. सीएस यादव व डा. राजू वैश्य, अहमदाबाद से डा. नवीन ठक्कर व डा. अभिजीत सालुंके, जयपुर से डा. उमेश मीना जैसे नामी चिकित्सक आएंगे।