SHIVPURI NEWS - रूकावट के खेद भी नही है: 14 दिन में 4 बार टूटी पाइप लाइन,चुनाव में वोट लीकेज करेगा सिंध का मुद्दा

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी के प्यास कंठो की प्यास बुझाने वाली सिंध जलावर्धन योजना के जीआरपी पाइप पिछले 14 दिन में 4 बार लीकेज हो चुके है। सिंध के शुरू होने के बाद अभी तक करोडो लीटर पानी सडको पर फैल कर बर्बाद हो चुका है। कितनी बार लाइन टूट चुकी है किसी के पास हिसाब नही है लेकिन हर बार लाइन लीकेज होने पर सही करने पर 9 हजार रुपए खर्च होता है पानी की बर्बादी अलग से—और जनता की परेशानी ब्याज में। भाजपा सिंध को अपना विकास मॉडल बताती है लेकिन इस बार चुनाव में सिंध का मुद्दा चुनावी मुद्दा बन सकता है और यह मुद्दा भाजपा के वोटो के लीकेज का कारण बनेगा।

जानकारी के मुताबिक भूरा-खो गेट के पास 14-15 सितंबर की दरम्यानी रात करीब 12 बजे जीआरपी पाइप लाइन फूट गई। 15 सितंबर को लीकेज सुधारने की प्रक्रिया शुरू किया और 16 सितंबर की शाम तक लीकेज ठीक हो पाया। अब रात में फिल्टर प्लांट से सप्लाई चालू की जाएगी। खाली पाइप लाइन भरने के बाद रात में शिवपुरी शहर की टंकियां भरी जाएंगी। टंकियां भरने के बाद रविवार को शिवपुरी शहर के अलग-अलग हिस्सों में सिंध के पानी की सप्लाई दी जा सकेगी। बता दें कि सितंबर के शुरूआती दो सप्ताह में जीआरपी पाइप लाइन चौथी बार फूटी है। हर बार की तरह लीकेज ठीक कराकर नगर पालिका सप्लाई देने के प्रयासों में लगी है।

हर बार लीकेज ठीक करने में 9 हजार रु. खर्च हो रहे

जीआरपी पाइप लाइन जब भी फूटती है, 9 हजार रुपए खर्च हो जाते हैं। नगर पालिका शिवपुरी बार-बार लीकेज सुधरवा रही है। अनगिनत लीकेज पर लाखों रुपए खर्च हो चुके हैं। खुद अफसरों को ही याद नहीं रहा कि अभी तक कितनी बार लीकेज ठीक कराए हैं।

22.50 किमी में एमएस लाइन बिछेगी

जीआरपी को हटाकर 22.50 किमी हिस्से में एमएस पाइप लाइन बिछाई जानी है। रॉ वाटर और क्लियर वाटर लाइन दोनों जगह यह काम होना है। इसके अलावा शिवपुरी शहर में भी 36 किमी में डिस्ट्रीब्यूशन लाइन भी बिछेगी। वहीं शहर में 4 नई पानी की टंकियां भी बनाई जाना है। इस तरह 62 करोड़ की लागत से उक्त सारे काम होने हैं।

अब आगे क्या : टेंडर हो चुका, जल्द एग्रीमेंट होगा

अधिकारियों की मानें तो जीआरपी पाइप लाइन बदलकर एमएस पाइप बिछाने के लिए 62 करोड़ का टेंडर हो चुका है। नगर पालिका अगले सप्ताह में ठेकेदार से एग्रीमेंट करेगी। उसके बाद ठेकेदार एमएस पाइप लाइन बिछाने का काम चालू करेगा। एमएस पाइप लाइन बिछने के बाद ही शिवपुरी शहर की जनता को बिना रुकावट पानी मिल सकेगा।

खराब पाइप सप्लाई देकर दोशियान कंपनी गायब

शिवपुरी शहर की सिंध जलावर्धन योजना में खराब जीआरपी पाइप सप्लाई करके दोशियान कंपनी उसी समय राशि वसूल चुकी है। तत्कालीन नगर पालिका अधिकारी व इंजीनियरों ने पाइपों का भुगतान कर दिया। खराब जीआरपी पाइप लाइन की पोल जनवरी 2018 में पोल खुली जब शिवपुरी शहर में पानी की सप्लाई चालू की गई। टेस्टिंग हुई अथवा नहीं, इस पर किसी ने शुरुआत में गौर नहीं की। मौजूदा समय में दोशियान कंपनी गायब है। उसके खिलाफ अभी तक ना वसूली हुई और ना ही आगे की कोई कार्रवाई की जा सकी है।

इनका कहना है
एमएस पाइप लाइन बिछाने का ठेका हो चुका है। हमने ठेकेदार को अनुबंध के लिए पत्र लिख दिया है। अनुबंध होने के साथ ही पाइप लाइन बदलने और डिस्ट्रीब्यूशन लाइन बिछाने का काम चालू कराएंगे। यदि अनुमति जल्द मिल जाए तो उतनी जल्दी काम चालू हो जाएगा। केशव सिंह सगर, सीएमओ,
नगर पालिका शिवपुरी