गणेश विसर्जन के समय गणेश जी का चूहा हुआ गायब,ले​ गया 7 साल का जयदित्य , पढ़िए मजेदार वाकया

Bhopal Samachar
काजल सिकरवार @शिवपुरी। शिवपुरी शहर की भैरो बाबा उत्सव समिति के द्वारा अनंत चौदस की रात चल झांकियां निकाली गई थी। इस झांकी में गणेश जी का विमान था। झांकियां निकालने के उपरांत समिति ने गणेश विसर्जन की परंपरा को भी पूरा किया। लेकिन इस परंपरा को निभाते समय एक बड़ा ही हास्यपद वाक्या हुआ है।

भैरो बाबा उत्सव समिति ने बडी ही धूमधाम से धर्मशाला रोड पर स्थित भैरो बाबा मंदिर पर गणेश चतुर्थी के दिन बड़ी ही सुंदर प्रतिमा को विराजमान किया था यह प्रतिमा सात मुखी गणेश जी की थी। भैरो बाबा उत्सव समिति अपनी गणेश प्रतिमा का चयन करते समय यह ध्यान रखती है कि गणेश प्रतिमा भी सिंदूरी हो क्यों की भैरो बाबा पर भी चोला चढ़ता है इस कारण गणेश प्रतिमा भी सिंदूरी ही लाने का प्रयास यह समिति करती है।

अनंत चौदहस की रात गणेशजी को विसर्जन करने के लिए समिति ने सतनवाड़ा का चुनाव किया और सतनवाड़ा स्थित तालाब में गणेश विसर्जन किया गया और प्रार्थना की है बाबा अगले वर्ष तू जल्दी हा। जब गणेश विसर्जन किया जा रहा था सबसे पहले गणेश प्रतिमा का विसर्जन किया गया। यह प्रतिमा लगभग 8 फुट की थी, उसके बाद रिद्धि-सिद्धि का विसर्जन किया गया लेकिन गणेशजी का वाहन चूहा गायब हो गया।

बताया जा रहा है कि समिति के लोग चूहे को तलाश रहे थे लेकिन चूहा नही मिल रहा था लेकिन गणेश विसर्जन के लिए समिति के सदस्य मयंक सैन का 7 साल का बेटा जयदित्य सैन गणेश जी के विमान से गणेश वाहन अर्थात चूहा लेकर विमान से दूर खडा हो गया था।

अब उससे इस चूहे का विजर्सन के लिए मांगा गया तो वह जिद पर अड़ गया और बोला यह तो फ्रेंड है इसे पानी में डूबाओगो तो यह मर जाऐगा। में इसको नही दूंगा। बड़ी ही मुश्किल से उसे समझाने के बाद उसने चूहे हो विसर्जन के लिए दिया।