खेरे वाले हनुमान जी का चमत्कार - चोरों ने चुराए 2 दर्जन से अधिक घंटे-लेकिन ले जा नहीं सके, पढ़िए क्यों - SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। कलयुग में संकट मोचन हनुमान जी की सबसे अधिक पूजा होती है,कहते भी है संकट कटे मिटे सब पीरा जो सुमिरै हनुमत बलवीरा। शिवपुरी के सिरसौद थाना सीमा में आने वाले गांव कपराना में मंगलवार की रात चोरो ने लगभग 25 घंटे सफलतापूर्वक चुरा लिए और कट्टो में भर लिए लेकिन चोर इन घंटो को ले जा नहीं सके।

मामला शिवपुरी शहर के थाना सिरसौद के कपराना गांव में 1 किलो मीटर दूर स्थित प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर खेरे वाले हनुमान मंदिर हैं। इस मंदिर पर मंगलवार की रात चोरो ने धावा बोला और मंदिर में टंगे पीतल के घंटो को सफलता पूर्वक चुरा लिया और कट्टो में भर लिया। बताया जा रहा है कि चोर इन घंटो से भरे कट्टो को मंदिर से ले गए लेकिन खेत में छोड़ गए। चोरो ने घंटो को चुराकर क्यो छोडा यह कारण किसी को नही पता है लेकिन ग्रामीण इसे हनुमान जी की महिमा मान रहे है क्यो कि इस मंदिर पर रात में किसी को रूकने की परमिशन नही है।

रात में ग्रामीण भी इस मंदिर पर अकेले नही जाते है। केवल सामूहिक कार्यक्रम ही रात में मंदिर पर संपन्न हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि पुजारी शाम के समय पूजा करने जाते है और अपने घर वापस आ जाते है इस मंदिर पर रात में कई महात्माओ ने रूकने का प्रयास किया वह रुक गए लेकिन दूसरे दिन वह मंदिर से चले गए।

चमत्कारी है बाबा खेरे वाले

भादो का महीना चल रहा हैं और कल मंगलवार का दिन था। कल का दिन कपराना में स्थित खेरे वाले हनुमान मंदिर पर दूर दूर अपनी मन्नत पूरी हो जाने पर बाबा के पास नेजा चढ़ाने आते हैं। और उसी दिन मंदिर पर कई कार्यक्रम भी रखे जाते हैं, मंदिर पर सभी गांव वाले मिलकर एक भंडारे का भी आयोजन रखते हैं। बीते मंगलवार के दिन खेरे वाले हनुमान मंदिर पर भक्तों ने नेजे चढ़ाए थे।

रात में मंदिर परिसर मे घुसे चोर

आज सुबह मंदिर के पुजारी हरवीर गोस्वामी मंदिर पर पूजा करने के लिए पहुंचे तो मंदिर में टंगे घंटे गायब थे। पुजारी ने बताया कि मंदिर में लगभग 20 से 25 की संख्या में छोटे छोटे घंटे थे जिसका वजन 5 किलो के करीब था वही 4 से 5 बडे बडे घंटे थे जिनका वजन लगभग 30 किलो एक घंटे का था। यह सभी घंटे गायब थे,यह सभी घंटे पीतल के थे और भक्तो ने अपनी मन्नत पूरी होने के पर हनुमान जी के चरणो में अर्पित किए थे।

मंदिर में चोरी की घटना की सूचना पर गांव के सभी ग्रामीण मंदिर पर पहुंच गए। लेकिन एक ग्रामीण ने मंदिर के आस पास जाकर देखा तो मंदिर के पास स्थित एक खेत पर 2 कटटे घंटे से भरे हुए रखे थे । जिसमें सभी घंटे भरे हुए रखे थे। चोरों ने घंटे चुराये लेकिन ले जा नहीं सके। ऐसा उसी रात में मंदिर पर क्या हुआ यह तो किसी को नहीं पता लेकिन ये खेरे वाले बाबा का चमत्कार ही था,कि चोरो ने मंदिर से घंटे उतार लिए और कट्टो में भर लिए लेकिन ले जा नहीं सके।

वर्षो पुराना हैं खेरे वाले बाबा का मंदिर, रात में कोई नहीं रुक पाता मंदिर पर

संताई कुशवाह ने बताया कि खेरे वाले हनुमान जी का मंदिर काफी प्राचीन है। कई चमत्कार बाबा के मंदिर पर होते रहते हैं, और बड़ी दूर दूर से लोग खेरे वाले बाबा के पास मन्नत लेकर आते हैं, यह ऐसी मन्नत लेकर आते हैं,जिन्हें बाबा पूरी कर देते हैं।

बाबा की भभूति से ही मिल जाता हैं लोगों को आराम

सुमित कुशवाह ने बताया कि बाबा की महिला अपरंपार हैं, उनकी भभूती से ही लोगों के सभी प्रकार के कष्ट छड भर में दूर हो जाते हैं,किसी को पुत्र रत्न की प्राप्ति नहीं होती, वह बाबा पर आता हैं और 5 परिकमा बाबा की लगाता हैं और भभूती लेता हैं तो उसे पुत्र रत्न की प्राप्ति हो जाती हैं, ऐसे कई चमत्कार बाबा के हैं।

कोई अकेला व्यक्ति नहीं रुक पाता रात को मंदिर पर

बताया जा रहा है कि कोई भी व्यक्ति खेरे वाले बाबा के मंदिर पर नहीं रुक पाता, वह गलती से भी एक रात रूक गया तो दूसरे दिन उसके मन ही नहीं लगता है मंदिर पर। फिर वह मंदिर की ओर नहीं आता है।