SHIVPURI NEWS- आजादी का अमृत महोत्सव,घर घर तिरंगा अभियान-डाक घर में मिलेगा तिरंगा,पढिए जानकारी

Bhopal Samachar
शिवपुरी। आजादी के अमृत महोत्सव के समापन में हर एक नागरिक की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए इस साल भी सरकार 13-15 अगस्त, 2023 के बीच हर घर तिरंगा अभियान का आयोजन कर रही है । देश में 1.6 लाख पोस्ट ऑफिसेज के बड़े नेटवर्क का फायदा उठाने और अभियान के तहत देश के सभी पोस्ट ऑफिस में भारतीय तिरंगा को उपलब्ध करने का फैसला लिया गया है । ताकि देश के कोने कोने में आम जनता को तिरंगे उपलब्ध हो सके ।

गुना डाक संभाग के डाक अधीक्षक विनय श्रीवास्तव ने बताया कि डाक संभाग के तीन जिलों के 400 से अधिक डाकघरों में तिरंगे उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। लोग अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर झंडा प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा डाक विभाग की ई-पोस्ट ऑफिस सुविधा (www.epostoffice.gov.in) के जरिए भी राष्ट्रीय ध्वज लिया जा सकेगा ।

सोशल मीडिया पर अपलोड कर सकते हैं सेल्फी

देश के लोग अपने घरों और ऑफिस पर फहराएंगे राष्ट्रीय ध्वज के साथ सेल्फी ले सकते हैं और हैशटैग #IndiaPost4Tirnga, #HarGharTirnga, #HarDilTirnga के साथ सोशल मीडिया पर अपलोड कर सकते हैं. इसके जरिए हर घर तिरंगा अभियान का सजग हिस्सा बन सकते हैं।

पिछले साल काफी सफल रहा था अभियान

लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना और भारत की यात्रा के लिए गर्व की भावना पैदा करने के लिए सरकार ने पिछले साल हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की थी। यह अभियान 2022 में काफी सफल रहा, जहां 23 करोड़ परिवारों ने अपने घरों पर तिरंगा फहराया और छह करोड़ लोगों ने हर घर तिरंगा (एचजीटी) वेबसाइट पर सेल्फी अपलोड की थी।